चुनाव से पहले केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक, मेट्रो और बसों में मुफ्त सफ़र कर सकेंगी महिलाएं

2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में बिजली बिल आधे दर पर और पानी मुफ्त मुहैया कराने के नाम पर चुनाव जीती अरविंद केजरीवाल की ‘आम आदमी पार्टी’ एक बार फिर 2020 विधानसभा चुनाव के मध्यनजर अपना मास्टरस्ट्रोक चलने की तैयारी में है. दिल्ली सरकार बहुत जल्द महिलाओं के लिए मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त सफ़र की सुविधा मुहैया कराने जा रही है.

अगर सब कुछ ठीक रहा, कोई अड़चने नहीं आई तो यह योजना अगले 5-6 महीनों में लागू हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो( DMRC) को इस संदर्भ में प्रस्ताव लाने को कह दिया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसके लिए शुक्रवार को परिवहन विभाग और दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के साथ बैठक की और इस पर प्लान बनाने के निर्देश दिए.

दिल्ली सरकार देगी पैसा 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो के अधिकारियों से कहा है कि यह योजना हर हाल में हमें लागू करनी है. मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी. इसके लिए वह डीएमआरसी को भुगतान करेगी. बसों व मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसद महिलाएं होती हैं. इस हिसाब से जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसार, प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा.

वहीं, मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा. हालांकि, यह आकड़ा बस एक अनुमान है. DMRC के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं. यदि यह योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी.

इसके अलावा दिल्ली सरकार 21 वर्ष तक के छात्रों को भी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा मुहैया कराने की योजना पर भी काम कर रही है.

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े 

Facebook Comments

Praful Shandilya

praful shandilya is a journalist, columnist and founder of "The Nation First"

Leave a Reply