चीन में फिर लौटा मौत का वायरस, दुबारा हुआ लॉकडाउन

कोरोना अपने जन्मदाता के घर वापस आ गयी है। चीन के वुहान प्रांत से निकले कोरोना वायरस के प्रकोप से राहत के बाद देश में पटरी पर लौट रही जिंदगी पर फिर से इस संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार राजधानी बीजिंग में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की पुष्टि के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है और दक्षिण बीजिंग के 11 आवासीय क्षेत्रों में लॉकडाउन फिर लगा दिया गया है।
आपको बता दें कि बीजिंग के फेंताई जिले में शनिवार सुबह कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने के बाद से यहां संकट काल का ऐलान कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार दुबारा से मामले चीन के मांस बाजार से ही आ रहें है। आपको बता दें चीन के बीजिंग में फेंताई के शिफांडी मांस बाजार में कई कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। बाजार से लिये गए 517 नमूनों में से 45 में कोरोना की पुष्टि हुई है। मीडिया रिपोट्र्स मे अधिकारयों के हवाले से कहा गया है कि संक्रमण के मामले छह बड़े थोक बाज़ारों और सी फूड बाजारों में मिले हैं। इन बाज़ारों से जुड़े सभी लोगों की न्यूक्लिक एसिड जांच करवाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि केवल शिफांडी बाज़ार के 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जांच करवाई जायेगी। आसपास के कई स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

हर फ्लू से ज्यादा जानलेवा है कोरोना वायरस

हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी और एमोरी यूनिवर्सिटी की टीम द्वारा किए गए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस हर फ्लू से ज्यादा जानलेवा है । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी यह माना है कि कोरोना वायरस महामारी खतरनाक है और लोगों को इससे बचकर रहना चाहिए। मई की शुरुआत में ही 65 हजार अमेरिकी नागरिक कोविड 19 की वजह से मौत की चपेट में आ गए। इतनी ही संख्या में लोग एनफ्लुएंजा की वजह से अमेरिका में मरते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन दोनों वायरस की आपस में तुलना नहीं की जा सकती है।

तबाही बना कोरोना, आंकड़ो ने चीन के वुहान को भी पीछे छोड़ा

सीमा विवाद: लद्दाख़ से बीजेपी सांसद जम्यांग ने कबूला, हाँ चीन ने किया है भारत की जमीन पर कब्ज़ा

चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

The Nation First

द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.

Leave a Reply