मनोरंजन

क्या वाक़ई फिल्मों में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती नक्सली थे ?

80 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करने वाले डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है ।
मिथुन का जन्म 16 जून 1950 को हुआ था ।आज वो अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं ।उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है । लेकिन उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में आज हम आपको मिथुन दा के बारे में कुछ रोचक चीजें बताने जा रहे हैं । जी हाँ! क्या आपको पता है कि मिथुन फिल्मों में आने से पहले क्या करते थे ?
शायद हाँ और शायद ना भी , हाँ इसीलिए क्योंकि आप ने कई लोगों से इसके बारे सुना होगा .. और ना इसीलिए क्योंकि आपको लोगों से सुनने के बाद भी यकीन नही हुआ होगा । आप कन्फ्यूज्ड होंगे कि सच्च ! ऐसा और ये करते थे मिथुन ??
चलिये आज हम आपको बताते हैं कि असल मे मिथुन फिल्मों में आने से पहले क्या करते थे जिससे आपको पक्का यकीन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :जब राज कपूर के लिए सोने की चूड़ियां तक बेच दी थीं नर्गिस 
मिथुन दा फिल्मों में आने से पहले नक्सलाइट गतिविधियों में काफी सक्रिय थे । वे नक्सलियों के आंदोलनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे । और यही नही वे एक कट्टर नक्सलवादी थे । लेकिन बड़े भाई की मौत के बाद उन्हें ये सब छोड़ना पड़ा । दरअसल उनके बड़े भाई की करंट लगने से एक दिन मौत हो गयी । जिसके बाद मिथुन पर परिवार की सारी जिम्मेदारी आ गयी । और उन्होंने ये आंदोलनों में भाग लेना बंद कर परिवार की बागडोर संभालने लगे। बहुत कम लोग जानते है कि वो नक्सलाइट की ट्रेनिंग के दौरान मार्शल आर्ट भी सीखा था और वो इसमें ब्लैक बेल्ट हैं।

भाई की मौत ने बदल दी  जिंदगी

भाई की मौत के बाद अपनी जिंदगी को एक नई दिशा देते हुए मिथुन चक्रवर्ती ने पुणे के फ़िल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग कोर्स की और फिर उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मृणाल सेन की 1976 में आई फ़िल्म 'मृगया' से की।
मिथुन दा अपने अनोखे डांसिंग स्टेप्स ओर एक्शन की वजह से 80 के दशक में दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ दी । 80 के दशक की उनकी वांटेड, जागीर, जाल, वतन के रखवाले, कमांडो आदि फिल्मे दर्शकों के दिल मे आज भी जिंदा है।
और इस दौर में मिथुन का नाम श्रीदेवी को लेकर विवादों में भी काफी रहा था । खबरों की मानें तो मिथुन चक्रवर्ती का 1986-87 तक श्रीदेवी के साथ रिश्ता था। लेकिन श्रीदेवी ने मिथुन से अपना संबंध तब ख़त्म कर दिया, जब उन्हें पता चला कि उनका अपनी पहली पत्नी योगिता बाली से तलाक नहीं हुआ है।

कई जगह ये भी कहा जाता है कि मिथुन और श्रीदेवी ने गोपनीय रूप से शादी की और बाद में अपना संबंध खत्म कर दिया था।

Facebook Comments
Praful Shandilya
praful shandilya is a journalist, columnist and founder of "The Nation First"
http://www.thenationfirst.com

One thought on “क्या वाक़ई फिल्मों में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती नक्सली थे ?

Leave a Reply