जरा हटके मनोरंजन

समाजिक कुरीतियों पर चोट है फ़िल्म 'आत्मग्लानी'

नुज कुमार रॉय द्वारा निर्देशित शॉर्ट फिल्म आत्मग्लानी की कहानी अस्सी के दशक की है इस फिल्म में उन पुरानी कुरीतियों को दिखाया गया है जो कुरीति 21वीं सदी आने के बाद भी लोगों के रग-रग में बसा हुआ है और इस कुरीति से उबरने के लिए कोई आवाज़ तक नहीं उठाता.. चलो जो आमीर है उसके लिए तो कोई भी कुरीति कुछ नहीं बिगाड़ सकता लेकिन गरीबों का क्या वो तो बेचारा कहीं का नहीं ..........

फिल्म की कहानी इस विषय को लेकर शुरु होती है कि चमकू (फिल्म का एक पात्र ) के पिता का देहांत हो जाता है और गांव वाले उसके पिता के शव को कन्धा देने के लिए शर्त रखते है कि चमकू लाश के साथ चलने वाले प्रत्येक आदमी को घाट पर भोज खिलाएगा । धीरे-धीरे उनकी लालच बढ़ती जाती है और चमकू को भोज खिलाने के लिए अपनी जमीन तक बेचने को कहते है... यह पूरी फ़िल्म चमकू के इर्द गिर्द ही घुमती है ।
इस फिल्म के जरिये समाज की उस तस्वीर को दिखाने की कोशिश की गईं है जो सबके नज़रों में तो है लेकिन कोई भी इस पर आत्ममंथन करने को तैयार नही ..
यह पहली बार नहीं है जब अनुज ने इस प्रकार का फिल्म बनाया हो ... इस पहले भी उन्होंने अपने फिल्म के जरिए सामाजिक कुरितियों पर चोट करते रहे है . उनकी पिछली फिल्म ख़ामोशी: द साइलेंट वर्ड उन वर्गो पर चोट थी जो अपने बूढ़े माँ-बाप को अकेले छोड़ कर नौकरी या किसी अन्य चीज के बहाने उन से दुरी बना लेतें है और उन्हें याद तक नहीं करते जिसने इतने सिद्दत से पाला रात रात भर जागा और न जाने क्या क्या दुःख सहे.............
अनुुुज कुमार की इस फिल्म की स्क्रीनिंग USA के एक फिल्म फेस्टिवल में भी की गई और काफी तारीफ़े बटोरी थी ।
नेशन फर्स्ट से बातचीत में अनुज कहतें हैं कि फिल्म समाज का एक आयना होता है आप फिल्मों के जरिये समाज के किसी भी कुरीतियों पर चोट कर उसे बदलने की कोशिश कर सकते है । बता दें कि य़ह फिल्म अगले महीनें मई में सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रीलीज की जाएगी ।

फ़िल्म:- आत्मग्लानी
निर्देशक:- अनुज कुमार रॉय
प्रोड्यूसर:- डार्क लाइट फिल्म्स
लेखक, स्क्रीन प्ले, लिरिक्स:- शीतांशु अरुण
कास्ट:- अजय अटल, आरोमा, रामकुमार, शालू, कुंदन कुमार
डीओपी:- अनुज कुमार रॉय
सिनेमेटोग्राफी:- असलम अंसारी
लोकेशन रेकी:- सोनू, शलेन्द्र
एडिटर:- सौरभ मोइत्रा
सहायक एडिटर:- पंकज कुमार

Facebook Comments
The Nation First
The Nation First official
http://thenationfirst.com

Leave a Reply