मनोरंजन

इस गंभीर बिमारी से जूझ रहें हैं इरफान खान, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

बीते कुछ दिनों से मशहूर अभिनेता इरफान खान के बीमारी को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे थे किसी का कहना था कि इरफान खान को आंत में केंसर है तो किसी का कहना था कि ब्रेन कैंसर हुआ है और मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती हैं. जब इस मामले की सत्यता की जांच के लिए PTI की टीम कोकिलाबेन पहुंची तो पता चला कि वो यहां एडमिट ही नही है । लेकिन खुद इरफान खान ने ट्वीट कर कहा था कि मुझे क्या बीमारी है 10 दिनों के अंदर मैं खुद आपको बताऊंगा तब तक किसी भी तरह का कयास न लगाएं बस मेरे लिए प्रार्थना करें ।

और अपने वादे के अनुसार इरफान खान ने शुक्रवार यानी 16 मार्च को अपने बीमारी से पर्दा हटाते हुए ट्वीट करके कहा है कि उन्हें न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है । उन्होंने अपने ट्वीट की शुरुआत मारग्रेट मिशेल्स के एक उद्धाहरण ‘गॉन विद द विंड’ से की. इसमें कहा गया है ‘हमें जिसकी उम्मीद होती है, जरूरी नहीं कि जिंदगी हमें वह दे.’’ इसके साथ ही इरफान ने आगे कहा कि, ‘‘अप्रत्याशित चीजें हमें मजबूत बनाती हैं और पिछले कुछ दिन ऐसे ही रहे हैं. न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर होने का पता चलने के बाद निश्चित तौर पर मुश्किल हुई लेकिन मेरे करीबी लोगों ने जो प्यार और हिम्मत मुझे दी, उससे मेरे अंदर उम्मीद पैदा हुई.’’

इरफान खान ने कहा कि इससे संबंधित कोशिश उन्हें देश से बाहर ले जा रही है. उन्होंने सभी से अपनी शुभकामनाएं भेजते रहने की गुजारिश की है. इरफान ने अपनी बीमारी से जुड़ी अफवाहों पर यह कहकर विराम लगा दिया कि न्यूरो का संबंध हमेशा मस्तिष्क से नहीं होता है. अभिनेता ने उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें नहीं लगाने वालों को शुक्रिया भी कहा.

क्या होता है न्यूरोइंडोक्रिन ट्यूमर

यह एक तरह का कैंसर है जो हार्मोन्स बनाने वाली ग्रंथियों में होता है इंडोक्राइन सिस्टम हमारे शरीर के उन कोशिकाओं से बनता है जो हमारे अंदर हार्मोन्स का निर्माण करता है । जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती है तो न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर होता है । ये बीमारी शरीर के उस भाग में होता है जहां हार्मोन्स बनते हैं ऐसे में न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर भी हार्मोन्स का निर्माण अधिक मात्रा में करने लगता है और यह धीरे-धीरे गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है । अगर इस बीमारी का पता समय रहते चल जाए तो इलाज संभव है ।

जब यह बीमारी किसी को होता है तो उसके शरीर पर कुछ लक्षण दिखाई देने लगता है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, एंजाइटिक अटैक , बुखार, सिर में दर्द , अधिक मात्रा में पसीने आना, उल्टी का आना, दिल का तेजी से धड़कन और पेट दर्द की शिकायत होती है।

यह बीमारी किसी व्यक्ति को रेयर केस में होता है इसका इलाज सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी या किमियोथेरेपी की मदद से संभव है । अन्य बीमारियों की तुलना में यह बीमारी धीरे धीरे फैलता है ।

477 total views, 2 views today

Facebook Comments

Leave a Reply