सैनिटाइजर के लगातार इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर?

देश एक तरफ कोरोना से लड़ते हुए जीने की कोशिश कर रहा है वहीं, सोशल मीडिया पर फैली कुछ खबरें लोगों के जहन में चिंता का विषय बनी हुई हैं। कोरोना संकट काल में अफवाहों का दौर तेज है.

उनमें में से ही एक है व्हाट्सएप पर वायरल एक ख़बर जहाँ यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना से लड़ने के लिए उपयोग किए जाने हैंड सैनिटाइजर के लगातार इस्तेमाल से त्वचा के कैंसर होने की संभावना 70% से 80% तक बढ़ जाती है।

पहले जानते है वायरल मैसेज में क्या दावा किया जा रहा-

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है. जिसकी हेडलाइन है- ‘सेनेटाइजर खतरनाक, साबुन का करें उपयोग.’ इस खबर में दावा किया गया है कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि सैनिटाइजर के 50-60 दिन लगातार इस्तेमाल करने से कैंसर-त्वचा रोग का खतरा बढ़ जाता है.

अब जानते हैं इन अफवाहों में कितनी सच्चाई है

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम के मुताबिक, सैनिटाइजर को लेकर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है. सैनिटाइजर का इस्तेमाल किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है. 70% अल्कोहल की मात्रा वाले हैंड सैनिटाइजर को कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने में इस्तेमाल किया जाता है.

आपको और बताते चले कि कोरोना वायरस को देश में फैलने से रोकने के लिए सरकार ने सैनिटाइजर का इस्तेमाल और साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोने की अपील की है. इसके साथ ही लोगों से सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए भी कहा है.
इस मुश्किल की घड़ी में जहाँ लोग डर-डर के जीने को मजबूर हो चूके हैं वहाँ इस तरह के अफ़वाह अशोभनीय हैं। मेरी पाठकों से विन्रम निवेदन है कृप्या सरकार के द्वारा ज़ारी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें एवं किसी भी जानकारी के लिए प्रतिष्ठित संस्थान के द्वारा जारी जानकारी पर ही भरोसा करें ।

क्या है जॉर्ज फ्लॉयड का मामला जिसके चक्कर में जल उठा अमेरिका ?

क्या है महामारी अधिनियम 2020 ? जानिए महामारी अधिनियम की खास बातें

क्या आप जानते हैं ये चौंकाने वाले मजेदार रोचक तथ्य!

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply