पाकिस्तान से मैच के पहले, टीम इंडिया का हांगकांग से 'प्रैक्टिस' आज

एशिया कप 2018 की एक टीम जिसे जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, वहीं दूसरी टीम जो बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलनें के लिए मेहनत कर रही है. हम बात कर रहे हैं, भारत और हांगकांग के बीच आज होनेवाले मैच की.

चीन के बगल का एक छोटा लेकिन बड़ा खूबसूरत देश हांगकांग की हालत क्रिकेट में तंग है. यह आईसीसी का एसोसिएट मेंबर है. चूँकि इसनें एशिया कप क्वालिफायर जीता है इसलिए इसके दोनों मैच को आईसीसी नें इंटरनेशनल मैच का दर्जा दिया है. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी भारत या पाकिस्तान मूल के हैं. संयोग देखिए हांगकांग को इन्ही दोनों टीमों के विरूद्ध भिड़ना था. पाकिस्तान नें तो हरा दिया ,आज भारत से मुकाबला है. टीम के कप्तान अंशुमन रथ भारतीय मूल के हैं. ऐसा नहीं है कि इसका बहुत ज्यादा फायदा होनें जा रहा है लेकिन हाँ, हांगकांग को थोड़ी सहानुभूति भारत से भी मिल जायेगी.

भारतीय टीम का हालचाल:-

रिकार्ड ब्रेकर कोहली रेस्ट पर हैं इसलिए कप्तानी रोहित शर्मा को मिली है. शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड इतना खास है कि आजतक उन्होनें जिस टूर्नामेंट में जिस किसी टीम की कप्तानी की है, ट्रॉफी जरूर जितवाई है. मेन पेसर भुवनेश्वर कुमार चोट से वापस लौटे हैं, वहीं अंबाती रा़युडू की वापसी हुई है. हालांकि टीम इंडिया हांगकांग के खिलाफ बिल्कुल भी ढ़िलाई नहीं बरतना चाहेगी. फिर भी इतना तय है कि आज के मैच को कल पाकिस्तान के खिलाफ होनें वाले मैच से पहले, प्रैक्टिस मैच की तरह लिया जायेगा. टीम अपना सही संयोजन तलाशनें उतरेगी.

कौन से 11 खिलाड़ी खेलेंगे:-

कप्तान रोहित के साथ धवन की जुगलबंदी तय है वहीं कोहली का स्थान लोकेश राहुल लेंगे. मेन पेंच फंस रहा है नंबर 4 और 6 पर. दावेदार कई हैं, लेकिन जगह केवल दो. क्योंकि नंबर 5 पर एमएस धौनी का आना फिक्स है. मनीष पांडे, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के बीच दो जगह के लिए जंग है. नंबर4 पर पांडे या रायुडू में से कोई एक होगा. वहीं 6 नंबर पर जाधव का चांस ज्यादा नजर आ रहा है दिनेश कार्तिक से. पांड्या का नंबर सात बुक है. दो स्पिनर कुलदीप और चहल तो रहेंगे ही, भुवी एक पेसर होंगे.जिस तरह से कप्तान नें प्रेस कांफ्रेंस में कहा, उससे दूसरे पेस बॉलर के रूप में युवा सनसनी खलील अहमद को मौका मिलता दिख रहा है. जसप्रीत बुमराह रेस्ट में रहेंगे.

हांगकांग की तरफ एक पैनी नजर:-

पाकिस्‍तान के खिलाफ टीम के एक दो खिलाड़ियों नें मन मोहा. एक थे ओपनर निजाकत खान, जिसनें पहली बार मोहम्मद आमिर को पहले ओवर में 11 रन ठोके. वहीं राइट आर्म से ऑफब्रेक करनें वाले एहसान खान नें भी दो विकेट लेकर अपना नाम ऊँचा उठाया. पहले मैच में ना तो अंशुमन का 'रथ' चला न हीं क्रिस्टोफर कार्टर का 'कार्ट'. आज टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा खेल दिखाकर ओडीआई स्टेट्स पानें वाले देशों के करीब आना चाहेगी.

टीम के 11 शूरमा:-

पाकिस्तान के खिलाफ खेलनें वाली टीम में बदलाव की गुंजाइश न के बराबर है. दाहिने हाथ का ओपनर निजाकत खान विस्फोटक बैटिंग में माहिर हैं वहीं खब्बू अंशुमन दूसरे तरफ उनका साथ देंगे. बाबर हयात नंबर3 और नंबर 4 पर क्रिस्टोफर कार्टर कुछ स्कोर करना चाहेंगे. नंबर 5 किंचित शाह नें पिछले मैच में नंबर 7 एजाज खान के साथ छोटी मगर उपयोगी पारी खेली थी. नंबर 6 पर एहसान खान हैं. टीम के विकेटकीपर स्टुअर्ट मैकेनी नंबर 8 पर रन करने की कोशिश मे होंगे वहीं नंबर 9, 10, 11 पर गेंदबाज तनवीर अफजल,एहसान नवाज और नदीम अहमद रहेंगे.

दुबई का मौसम:-

दुबई का तापमान लगातार 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है. आज भी गर्मी, इसके बराबर हीं रहनें की संभावना है.

पिच का मिजाज:-

पिच दिन प्रति दिन धीमी होती जा रही है. कुछ खास मदद गेंदबाजों के लिए है नहीं. लेकिन कुलदीप और चहल के रूप में दो कलाई के स्पिनर होनें का फायदा भारत को मिलेगा.

कब और कहाँ देखें:- स्टार स्पोर्ट्स 1 और 1 हिंदी के साथ हॉडस्टार पर शाम 5 बजे से

राइटर्स कॉर्नर- हांगकांग के पास खोनें को कुछ नहीं है. भारत को आज के मैच में प्रैक्टिस और राइट टीम संयोजन तलाशनें के अलावा कुछ खास नहीं है. हाँ, ये हांगकांग की टीम है, अफगानिस्तान या बांग्लादेश नहीं जो बड़ा उलटफेर कर दे.

Facebook Comments

Ankush M Thakur

Alrounder, A pure Indian, Young Journalist, Sports lover, Sports and political commentator

Leave a Reply