ऑस्ट्रेलिया में चमक रहा है भारत का 'अर्जुन'

ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेटिया पर्व बिगबैश कल से शुरू हो गया। पहले मैच में हीं सिडनी की दो टीम सिडनी सिक्सर्स और सिडनी थंडर्स का आपस में सामना हुआ,वह भी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर। मतलब सीधे सीधे कहिए,तो सिडनी डार्बी थी। अब सीधे मुद्दे की बात पर आते हैं।अंतिम ओवर में थंडर को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, सीन एबाट की पहली दो गेंदो पर दो चौके लगा दिए बैट्समैन नें...अंतिम गेंद पर एक रन बनानें थे और आफ स्टंप की बाहर की गेंद को कवर प्वाइंट की तरफ खेलकर उसनें तेज रन लेकर टीम को जीत दिला दी। सिडनी थंडर्स को जीत दिलानें वाला वह 19 साल का 'इंडियन' लड़का अर्जुन नायर था।

एक मलयाली परिवार में जयानंद और शालिनी नायर के यहाँ 12 अप्रैल 1998 को अर्जुन का जन्म हुआ था। जन्म भी ऑस्ट्रेलिया में हुआ, पले बढ़े भी वहीं, और अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के पिच पर भी नाम रोशन कर रहा है यह सितारा। नायर राइट-आर्म आफब्रेक गेंद करते हैं,वहीं लोअर आर्डर में अच्छे बैट्समैन भी है। पिछले बिगबैश में खेले जरूर,लेकिन कोई नामी प्रदर्शन नहीं किया। इस सीजन के पहले मैच में उनकी टीम नें पहले गेंदबाजी का फैसला किया...पहले तो गेंदबाजों की पिटाई हुई लेकिन जैसे हीं स्पिनर आए,सिक्सर्स पस्त हो गए।

इस सीजन पहली बार नायर को दसवें ओवर में गेंद फेंकने के लिए दिया गया। पहली दो गेंद पर तो नर्वस थें लेकिन तीसरी गेंद..गुडलेंथ पर टप्पा खाकर अंदर की ओर गई, विपक्षी कप्तान हेनरिक्स नें स्वीप किया लेकिन गेंद की बाउंस पर गच्चा खा गए..ऊपरी किनारा लेकर विकेट के पीछे खड़ी हो गई,,कप्तान वाटसन नें कैच लपक लिया।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ एक कान से ही सुन पाता है ये भारतीय क्रिकेटर

12वें ओवर की चौथी गेंद अनुभवी जोहान बोथा के लिए, आफ स्टंप के बाहर से गेंद अंदर की ओर आई। बोथा क्रॉस बैट से फ्लिक करनें गए, बैट मिस हुआ,गेंद पैड पर लगी..अंपायर को कोई दिक्कत नहीं हुई आउट देनें में। इस तरह से अर्जुन नायर नें चार ओवर में 29 रन देकर दो अहम विकेट लिए और अंत में आखिरी गेंद पर रन बनाकर टीम को जीत दिल़ाई। रातोरात नायर हीरो बन गए। उनकी पहचान ऑस्ट्रेलिया में कैरम बाल के जादुई स्पिनर की है।

उनकी सबसे बड़ी खासियत है कि वह गेंद को दोनों तरफ घुमा सकते हैं। 2015-16 सीजन में न्यू साउथ वेल्स के लिए साउथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शेफील्ड शील्ड मैच के साथ फर्स्टक्लास क्रिकेट में डेब्यू किया। 2017-18 सीजन के एकमात्र मैच में 10 ओवर में 71 रन दे डाले। 2016 में ऑस्ट्रेलिया इलेवन की तरफ से खेलते हुए नायर नें विक्टोरिया के खिलाफ 67 रन बनाए वहीं 53 रन देकर 3 विकेट लिए। उनका यह परफार्मेंस मैन ऑफ द मैच के लिए काफी था।

जब श्रीलंका की टीम ऑस्ट्रेलिया आई तो अभ्यास मैच में बोर्ड इलेवन की तरफ से खेलते हुए नायर नें डिकवेला का अहम विकेट लिया था। बिगबैश जैसे बैट्समैन के बोलबाले वाले टी20 लीग में नायर की आफस्पिन का जादू देखकर क्रिकेट प्रेमियों को एक सुखद अनुभव जरूर दे रहा होगा। इतनें सारे बड़े नामों के बीच अर्जुन नायर को टीम में जगह मिल रही है,तो आनेवाले मैचों में भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा है।

Facebook Comments

Ankush M Thakur

Alrounder, A pure Indian, Young Journalist, Sports lover, Sports and political commentator

Leave a Reply