interesting facts about china in hindi | चीन के बारे में 20 सीक्रेट तथ्य
जरा हटके

चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

चीन दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश ही नही, सबसे हैरतअंगेज कारनामो वाला भी देश है. ये विश्व के मानचित्र पर एकलौता ऐसा देश है जो अपने अजीबोगरीब हरकतों के लिए भी जाना जाता है. China की बहुतों ऐसी परम्पराएं या कारनामें हैं जिसे अगर हम और आप सुनेंगे तो दांतों तले उंगली चबा लेंगे. तो चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिये चीन से संबंधित कुछ ऐसी ही बातें बताते हैं जिन्हें जानकार आपको आश्चर्य होगा…

  1. चीन में जब सैनिको को ट्रेनिंग दी जाती हैं, तो उनकी यूनिफार्म की कॉलर में पिन लगा दी जाती हैं ताकि वो हमेशा अपनी गर्दन ऊपर ही रख सके. और वो जब कभी सोने की कोशिश करे तब उस सुई की चुभन से वो सतर्क और चौकन्ना हो जाएं.
  2. चीन में स्वादिष्ट भोजन के नाम पर हर साल 40 लाख बिल्लियां खाई जाती हैं. “द न्यूयार्क टाइम्स” ने अपने एक रिपोर्ट में बताया था कि China में स्वादिष्ट भोजन के बहाने हर साल लगभग 40 लाख बिल्लियों को मारा जाता है.
  3. बिजिंग ( चीन की राजधानी ) की हवा इतनी जहरीली हैं कि यहां सांस लेने से होने वाले नुकसान दिन में 30-40 सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान के बराबर हैं. चीन में वायु प्रदूषण की वजह से रोजाना 4 हजार लोगों की मौत हो जाती है.
  4. चीन में 3 करोड़ लोग गुफा जैसे घरो में रहते हैं. न गुफाओं को “योडॉन्गस” कहा जाता है. चीन दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर इतनी बड़ी संख्या में लोग गुफाओं में रहते हैं
  5. 2010 में, China की शंघाई शहर में 100 km लंबा ट्रैफिक ज़ाम लगा था. यह जाम 12 दिनो तक रहा था .
  6. चीन में हर 30 सैकेंड में एक ऐसे बच्चे का जन्म होता हैं, जो ज़न्मज़ात दोष से प्रभावित होता हैं. China में हर वर्ष 12 लाख बच्चों को जन्म के वक्त ही या तो कोई बीमारी होती है या शरीर में कोई दोष होता है,
  7. एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक चीन दुनिया का वो देश हैं, जहां सबसे ज्यादा पत्रकार और इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग जेल में बंद हैं.
  8. चीन में अमीर लोग अपने बदले दूसरो को ज़ेल भेज सकते हैं. इसके बदले उनको जेल में भेजने वाले वयक्ति को मुआवजा देना होगा. इसके अलावा यदि कोई कैदी तकनीकी रूप से सक्षम है और जेल के अन्दर रहते हुए उसने किसी वस्तु का निर्माण किया है तो वह उसे बेचकर अपनी सजा कम भी करवा सकता है.
  9. इंग्लिश बोलने वाले लोग अमेरिका से ज्यादा China में हैं.
  10. अगर आपको दुनिया के किसी भी कोने में जायंट पांडा नजर आए तो आंख मूंदकर यकीन कर लेना की इस पर चीन का अधिकार हैं. चीन ने इस प्रज़ाति को लीज़ (किराए) पर लिया हैं इनके बच्चो पर भी China का ही हक होगा.
  11. एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में एक लड़के ने सिर्फ iPad खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी.
  12. China में चिड़िया के घोंसले से बनाए गए सूप की सबसे ज्यादा मांग हैं, जिस घोंसले का इस्तेमाल इस सूप के लिए होता हैं वो करीब डेढ़ लाख रुपये प्रति किलो की दर से बिकता हैं.
  13. China में गर्मी के महीने में कुत्ते का मांस खाने की परम्परा लगभग 400 साल पुरानी है. हर साल ग्रीष्म संक्रान्ति के अवसर पर आयोजित होने वाले “डॉग मीट महोत्सव” में 10,000 से 15,000 कुत्तों को मार कर खाया जाता है.
  14. चीन में, वर्ष 2009 से ही Facebook, Twitter बंद हैं. चाइना ने सरकार विरोधी लेख छापने पर वर्ष 2012 में न्यूयॉर्क टाइम्स का दफ्तर बंद करवाकर सारे स्टाफ को देश से निकाल दिया था. साल 2012 की एक रिपोर्ट के मुताबिक China में 13 फीसदी इंटरनेट पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया गया है.
  15. चीन में एक शख्स को 12 साल की सज़ा दी गई क्योंकि उसने आखिरी चाइनीज़ बाघ को मारकर खा लिया था.
  16. दिलचस्प तथ्य ये हैं, कि दूसरे देशों में पढ़ाई करने गए 10 चीनी छात्रों में से 7 कभी वापस नहीं लौटेते.
  17. चीन में खुदखुशी की इतनी घटनाएं होती हैं कि आपको नदी में से डेड बॉडी निकालने की भी नौकरी मिल सकती हैं.
  18. China में इन्टरनेट की लत से परेशान लोगो के इलाज के लिए कैंप भी हैं.
  19. मृत्युदंड देने के मामले में चीन पूरी दुनिया में सबसे आगे, पूरी दुनिया जहाँ मृत्युदंड पर बैन लगाने की दिशा में आगे बढ़ रही है वहीं इस मामले में China की अपनी अलग सोच है. वर्ष 2005 में China में 1770 लोगों को गोली मारकर मौत की सजा दी गई थी.
  20. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पाइरेसी के मामले में चीन दुनिया का नंबर वन देश है. चाइना में लगभग 78 फीसदी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पाइरेटेड होते हैं.

अगर ये चश्मा भारत में आ जाए तो भारत हो जाएगा अपराध मुक्त

Facebook Comments
Praful Shandilya
praful shandilya is a journalist, columnist and founder of "The Nation First"
http://www.thenationfirst.com

Leave a Reply