जरा हटके

अगर आप चॉकलेट नही खातें तो खाना शुरू कर दें, इन बीमारियों के अटैक से बच सकतें हैं 

चॉकलेट खाना किसे नहीं अच्छा लगता चाहे व बच्चें हो या बूढें हर कोई इसकी मिठास और स्वाद के दीवाने है लेकिन आप अपने बच्चों को ये जरूर बोलतें होंगे कि ज्यादा चॉकलेट खाने से दांत खराब हो जाती है बात तो बिलकुल सही है लेकिन अगर इसी चॉकलेट को परिमाण के हिसाब से खाया जाए तो ये चॉकलेट हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा ।तो आइए जानते है कैसे चॉकलेट हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है।

1. चॉकलेट हमारे शरीर के stress को कम करने में मदद करता है । क्योकिचॉकलेट में एक ऐसा रसायन होता है जो हमारे शरीर के अंदर जाने के बाद वो हमारे शरीर में पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है जिससे कि हमारे शरीर का स्ट्रेस काफी मात्रा में कम हो जाता है । वैज्ञानिक शोध से ये भी पता चला है कि अगर आप रात को दो बाईट चॉकलेट खा के सोते है तो नींद भी अच्छी और गहरी आती है।

2. दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में भी चॉकलेट काफी हद तक मदद करती है। 2010 में हुए एक अध्ययन के हिसाब से ये बताया गया है कि चॉकलेट हमारे शरीर के ब्लडप्रेसर नियंत्रित करने में भी बहुत ज्यादा मदद करती है ।

3. चॉकलेट हमारे stress को तो नियंत्रित करता ही है साथ ही हमारे मूड को भी सही बनाने में मदद करता है ऐसा बताया जाता है कि रोजाना चॉकलेट खाने से हमारी स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाती है और हमारी माइंड को बहुत ही ज्यादा सुकून मिलता है।

4. कैलिफोर्निया के एक यूनिवर्सिटी सेंडिवोक यूनिवर्सिटी के एक परीक्षण के हिसाब से उन्होंने बताया कि चॉकलेट खाने से आप अपने वजन को भी कम कर सकते हो। जो रोजाना परिमाण के हिसाब से चॉकलेट खातें है उनका mass index चॉकलेट ना खाने वालों की तुलना में काफी कम होता है।

5. चॉकलेट हमारे anti ageing में भी बहुत ज्यादा मदद करता है वह हमारे age को बढ़ने से रोकता है अगर आप रोज दो कप हॉट चॉकलेट पीते हैं तो आपको anti ageing में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगा और ये आपके दिमाग के विकास में भी बढ़ोतरी करता है।

तो दोस्तों थी न फायदे की बात इसी तरह और भी फायदे की बात जानने के लिए पढ़ते रहिये द नेशन फर्स्ट

1,867 total views, 2 views today

Facebook Comments

One thought on “अगर आप चॉकलेट नही खातें तो खाना शुरू कर दें, इन बीमारियों के अटैक से बच सकतें हैं ”

Leave a Reply