नीलामी की कगार पर पहुंची यह एयरलाइन, रकम ना अदा करने पर छिन सकता है आधा दर्ज़न विमान

देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई हुई है इस बात से सभी अवगत हैं। कोरोना वायरस की महामारी से बचने को देश भर में लॉकडाउन लगी हुई है। ऐसे में लोगों को खुद का गुज़ारा करना मुश्किल हो गया है । बाज़ार में मंदी की चोट ना सिर्फ़ छोटे रोज़गार वालों को लगी है बल्कि बड़ी बड़ी कंपनियां भी इससे अछूती नहीं हैं।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍यूनल (NCLT) ने नकदी संकट और कर्ज में फंसी जेट एयरवेज को मुंबई के बांद्रा कुलौ काम्‍प्‍लेक्‍स के अपने ऑफिस को बेचने की मंजूरी दे दी है। जेट एयरवेज के इंसॉल्‍वेंसी रिजॉल्‍यूशन प्रोफेशनल आशीष छवछारिया ने गोदरेज केबीसी बिल्डिंग के तीसरे और चौथे फ्लोर को बेचने की अनुमति मांगी थी ताकि कर्ज का निपटान किया जा सके।

आपको बताते चलें कि एयरलाइंस इस बिक्री के जरिए एचडीएफसी का 360 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाएगी। साथ ही विदेश से लिए गए कर्ज और कॉरपोरेट इंसॉल्‍वेंसी रिजॉल्‍यूशन प्रोसेस के खर्च का भुगतान भी करेगी।

छवछारिया ने एनसीएलटी से कहा था कि इस बिक्री से मिलने वाली पूंजी से एचडीएफसी के अलावा अमेरिका की एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट बैंक का कर्ज भी चुकाया जाएगा। इससे एयरलाइन की वैल्‍यू में इजाफा हो सकेगा। इससे पहले कर्जदाताओं की समिति की 24 अप्रैल को हुई 10वीं बैठक में 74.45 फीसदी वोट के साथ इस बिक्री के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। बांद्रा कुर्ला बिल्डिंग में मौजूद संपत्ति का एयरलाइन ने कभी इस्‍तेमाल नहीं की है। कर्जदाता एचडीएफसी ने इस संपत्ति का रिजर्व प्राइस 490 करोड़ रुपए रखा है।

आपको जानकारी दे दें कि एनसीएलटी ने कहा है कि अगर एयरलाइन ने अमेरिकी बैंक को कर्ज का भुगतान नहीं किया है तो 6 विमानों पर यूएस एक्जिम बैंक का मालिकाना हक हो जाएगा। यूएस एक्जिम बैंक के पास जेट एयरवेज के 6 विमान हैं

एनसीएलटी की मंजूरी के बाद इस संपत्ति की नीलामी 26 जून को किए जाने की उम्‍मीद है। आदेश में कहा गया है कि यूएस एक्जिम बैंक के पास एयरलाइन कंपनी के 6 विमानों के अधिकार हैं, जिनकी कीमत करीब 1,400 करोड़ रुपए है। यूएस की बैंक ने यह भरोसा दिलाया है की अगर एयरलाइन्स ने उसे तय कीमत अदा कर दिए तो वह एयरलाइन्स को छोड़ देगा ।

सुशांत सिंह राजपूत मामले को डायरेक्टर शेखर कपूर ने दिया नया एंगल

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

 

Facebook Comments

The Nation First

द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.

Leave a Reply