ऐसे ही देश

रेलवे ने दिया अपने यात्रियों को एक शानदार तोहफ़ा

भारतीय रेल अपने ग्राहकों को एक नया तौफा देने जा रही है । पहले जब आप ट्रेन में सफर करने की सोंचते थे तब ये जरूरी नहीं होता था कि आपको कन्फर्म टिकट ही मिले लेकिन अब रेलवे ने इस नियम में एक नया बदलाव किया है । अब आपको उसी वक़्त ये पता चला जायेगा कि आपका शीट कन्फर्म होगा या नहीं और साथ ही रेलवे आपको ये भी बताएगा कि आपके वेटिंग  टिकट के कन्फर्म होने का चान्सेज कितना है ।

इसे भी पढ़ेंआखिर कभी तो सुधरेगी भारतीय रेलवे

IRCTC के वेबसाइट में एक नया तकनीकी बदलाव किया गया है जिससे ग्राहकों की अपने वेटिंग टिकट से जुड़ी जानकारी मिलेगी । इस नए तकनीक को केंद्रीय रेलवे सूचना प्रणाली ने तैयार किया है जिसका आईडिया रेलवे मंत्री पीयूष गोयल को आया था । उन्होंने पिछले साल IRCRC पर अपने टिकट को लेकर भविष्यवाणी सेवा को लागू करने के लिए एक साल की मोहलत दी थी । रेलवे के एक अधिकारी का कहना है कि इस सुविधा के माध्यम से से यात्रि अपने भविष्य में वेटिंग लिस्ट या आरएसी टिकट को ट्रेस कर के जान सकता है कि उसका टिकट कन्फर्म होने की स्थिति में है या नहीं ।

ट्रेन लेट होने पर वीडियो मेसेज की सुविधा

पहले आप ट्रेन लेट होने की जानकारी को किसी एप्लिकेशन के माध्यम से पता लगा पाते थे लेकिन अब अगर आपकी ट्रेन लेट है तो इसकी जानकारी प्लेटफार्म पर वीडियो मैसेज के माध्यम से दिया जाएगा साथ ही ट्रेन लेट होने के कारणों को भी बताया जाएगा । इस वीडियो मैसेज की अवधि लगभग एक मिनट की होगी जिसमें यात्रियों से धैर्य रखने की अपील की जाएगी ।

बगैर लॉगइन किए मिलेगी सीटों की जानकारी

इस सुविधा के साथ साथ यात्रियों को अपना अकाउंट लॉगइन  किए बगैर ही सीटों की उपलब्ध जानकारी आसानी से मिलेगी । पहले केवल रजिस्टर्ड यात्री ही इस सुविधा का लाभ उठा पाते थे । रेलवे ने टिकट बुक करने वाले यात्री के लिए उस एप्लिकेशन में  एक कार्ड मुहैया कराएगी जिसमें यूजर यात्री जरूत के हिसाब से अपनी जानकारी भर सकेगा । यात्री इस सुविधा के माध्यम से टिकट बुकिंग के लिए उनके प्रोफाइल सेक्शन में कम से कम 6 बैंकों की सूची उपलब्ध होगी जिससे वो ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे ।

नोट: एसे ही लेटेस्ट ख़बरों के लिए The Nation First पर बने रहिए

Facebook Comments

Leave a Reply