अमरनाथ यात्रियों को जल्द से जल्द घाटी छोड़ने का निर्देश, जम्मू कश्मीर में बड़े एक्शन की तैयारी
देश

अमरनाथ यात्रियों को जल्द से जल्द घाटी छोड़ने का निर्देश, जम्मू कश्मीर में बड़े एक्शन की तैयारी

2019 में दोबारा सत्ता में लौटने के बाद नरेंद्र मोदी की सरकार पूरी तरह एक्शन मोड में है। एक तरफ जहाँ कुछ दिनो के अंदर चार अहम बिलों को संसद के दोनों सदनों से पास कराया गया है, वहीं दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर पर किसी बड़े एक्शन की संभावना नजर आ रही है।

जम्मू कश्मीर के गृह विभाग नें अमरनाथ यात्रा पर जा रहे यात्रियों को तत्काल यात्रा कैंसिल कर घर लौटने को कहा है। खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि अमरनाथ यात्रियों पर आतंकवादी हमला हो सकता है। यह हमला पाकिस्तानी सेना समर्थित आतंकवादियों द्वारा कराया जा सकता है।

कश्मीर में हलचल की वजह क्या है ?

कुछ दिन पहले सीआरपीएफ, बीएसएफ सहित अर्द्धसैनिक बलों के 10 हजार जवानों को जम्मू कश्मीर के लिए रवाना किया गया था। वहीं कल 25 हजार और जवानों को घाटी भेजने का आदेश आया। यहाँ तक कि जल्द से जल्द जवान वहाँ पहुंचे,इसके लिए वायुसेना के विमानों की भी मदद ली जा रही है। तेजी से हो रही इस तैनाती से इतना तो तय है कि केन्द्र सरकार कोई बड़ा प्लान लेकर आगे बढ़ रही है।

ऐसी खबरें है कि केंद्र सरकार घाटी से आर्टिकल 35ए को समाप्त करने की तैयारी में है। हालांकि राज्यपाल सत्यपाल मलिक नें इन अफवाहों का खंडन किया है। सरकार के तरफ से कहा जा रहा है कि यह, घाटी में संभावित आतंकवादी हमलों के मद्देनजर ऐसा किया जा रहा है।

इस बीच अमरनाथ यात्रा को तत्काल प्रभाव से रोककर यात्रियों को जल्द से जल्द कश्मीर छोड़ने को कहा गया है। इससे पहले सेना प्रमुख विपिन रावत भी कश्मीर पहुंच रहे हैं। कुछ दिन पहले मुख्य सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल नें कई दिनों तक घाटी में रूककर सारी तैयारियों का जायजा लिया था। उनसे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कश्मीर गए थे। बताया जा रहा है कि अजीत डोभाल हीं पूरे ऑपरेशन को डायरेक्ट कर रहे हैं।

#Amarnath #amarnathyatra2019 #AmarnathYatra #JammuKashmir #ajitdoval

जम्मू कश्मीर में इस तरह से अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती पर राज्य के नेता परेशान हैं। महबूबा मुफ्ती नें तो लक्ष्मण रेखा पार करते हुए धमकी दे डाली थी। वहीं उमर अब्दुल्ला ने इसी मुद्दे पर पीएम मोदी से मुलाकात की है।

इतना तय है कि जम्मू कश्मीर में कुछ बड़ा होने वाला है। हालांकि अभी सिर्फ कयास हीं लगाए जा सकते हैं। लेकिन एक्शन मोड के पांचवें गियर में तैयार मोदी एंड कंपनी के लिए कुछ भी असंभव नहीं दिख रहा।

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments
Ankush M Thakur
Alrounder, A pure Indian, Young Journalist, Sports lover, Sports and political commentator
http://www.thenationfirst.com

Leave a Reply