आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश से हुआ केरल को करोड़ो का नुकसान
देश

आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश से हुआ केरल को करोड़ो का नुकसान

देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी मौसमों के कई रंग एक साथ देखने को मिल रहे है . कहीं चिलचिलाती उमसभरी धुप से लोग बेहाल हो रहे हैं तो कहीं सूखे की मार से परेशान, तो कहीं मूसलाधार बारिश और आंधी-तूफान से जिंदगी तबाह हो गई है . और इसी क्रम में मौसम ने केरल को अपने चपेट में लिया . हाल ही में राज्य में मानसून ने दस्तक दी है तब से वहां की जिंदगी जैसे बेहाल सी हो गयी है . कई दिनों से लगातार आंधी-तूफ़ान और भाड़ी बारिश के कारण अब तक कई लोगों की मौत और करोड़ो का राज्य को नुकसान हुआ है .

केरल में 6 करोड़ की फसल को नुकसान

सोमवार को विधानसभा में केरल के राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने कहा है कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में पिछले दो दिनों से चल रही तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश ने अब तक 16 लोगों की जान ले ली है, और लगभग 6 करोड़ की फसल को नुकसान पहुंचा है ।आपको बता दें कि केरल में मानसून 29 मई को ही दस्तक दे चुका था ।

मंत्री ने विधानसभा में बताया कि बारिश के कारण लगभग 1,109 मकानों को छति पहुची हैं और 61 पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं । जबकि 33 परिवारों के 122 लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है। विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथाला ने विधानसभा में इस बात को उठाया था। जिस पर मंत्री ने बताया था कि 188.41 हेक्टेयर कृषि भूमि पर 6.34 करोड़ तक की फसल को नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस आपदा के कारण 2,784 किसान प्रभावित हुए हैं। चंद्रशेखरन ने बताया कि मृतकों के परिवार वालो को राज्य आपदा राहत कोष से चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें भी मुआवजे की राशि प्रदान की जाएगी । अब आगे देखना होगा की फसलों और लोगो को बचाने के लिए क्या ठोस कदम उठाए जाते है।

713 total views, 15 views today

Facebook Comments

Leave a Reply