जरा हटके देश

भारतीय सेना का इकलौता फाइव स्टार सितारा हमारे बीच नहीं रहा!

27 जुलाई 2015, पूरा देश पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के इंतकाल से शोक में डूबा था। दिल्ली के पालम मैदान में उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। बड़े गणमान्य लोग उनके अंतिम दर्शन को आ रहे थे,तभी 96 वर्ष के उम्र का एक शख्स व्हील चेयर पर वहाँ आते हैं, उनकी आँखें नम हैं..सभी अवाक रह जाते हैं जब अचानक अपने कंपकंपातें हाथ और पैर के सहारे वह खड़े होते हैं,और कुछ कदम चलनें के बाद कलाम के शरीर को सैल्यूट करते हैं,वो भी एकदम टाइट होकर... इसके दो साल से ज्यादा समय बाद आज वह इंसान खुद भी दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

अब वह जीवटता वाला इंसान हमारे बीच से जा चुका है। वह शख्स कोई और नहीं भारत के पहले और एकमात्र मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह का आज निधन हो गया है। सुबह दिल का दौरा पड़नें के बाद उन्हें दिल्ली के आर्मी हाॅस्पीटल में भर्ती कराया गया था जहाँ डाॅक्टर्स की टीम लगातार निगरानी कर रही थी।

इसे भी पढ़ें: हिंदुस्तान का वो नेता जो चाहता था भारत हमेशा अंग्रेजी हुकूमत का गुलाम रहे

देर शाम पीएम मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन श्री सिंह को देखनें अस्पताल पहुँचे थें। वे देश के इतिहास में उन तीन गौरवशाली सेना नायकों मे से थें जिन्हें फाइव स्टार रैंक मिली थी। 15 अप्रैल 1919 को फैसलाबाद( वर्तमान पाकिस्तान) में उनका जन्म हुआ था। मात्र 44 साल के उम्र में वे एयरफोर्स चीफ बनें थे। 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई में इंडियन एयरफोर्स को श्री सिंह हीं लीड कर रहे थे। एयरफोर्स मार्शल अर्जन सिंह, एयरफील्ड मार्शल मानेकशाॅ और केएम करियप्पा हीं हैं जिन्हें फाइव स्टार रैंक मिली है,आजतक यह गौरव इनके अलावा किसी को नहीं मिला।
बता दें, मार्शल कभी रिटायर नहीं होते। 2002 में उन्हें फाइव स्टार रैंक मिला था। वे पद्मविभूषण से सम्मानित किए जा चुके थे। 14 अप्रैल 2016 को मार्शल के 97 वें जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए , तत्कालीन चीफ ऑफ एअर स्टाफ एयर चीफ मार्शल अरुप राहा ने घोषणा की थी कि पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में भारतीय वायु सेना का नाम अर्जन सिंह के नाम पर होगा, उनकी सेवा के सम्मान में अब ये वायु सेना स्टेशन ,अर्जन सिंह स्टेशन कहलाएगा। भारत के आखिरी मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह को The Nation First समूह की ओर से भावभिनी श्रद्धांजलि ।

1,677 total views, 9 views today

Facebook Comments

Leave a Reply