पटना मेट्रो को मिली ग्रीन सिगनल, प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे शिलान्यास
देश

पटना मेट्रो को मिली ग्रीन सिगनल, प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे शिलान्यास

बुधवार को हुए कैबिनेट बैठक में पटना मेट्रो को लंबे इंतजार के बाद हरी झंडी मिल गई । इसका शिलान्यास 17 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे । 13365. 77 करोड़ रुपये की लागत से 31.39 किलोमीटर की लाइन तैयार की जाएगी । केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मेट्रो रेल परियोजना को बिहार के लिए उपलब्धि बताते हुए कहा कि इस परियोजना से बिहार के विकास में और तेजी आएगी ।
2016 में हुआ था शुभारंभ

पटना मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत फरवरी 2016 में ही किया जा चुका था । 2016 में 6 फरवरी को केंद्रीय प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट पर अपनी मुहर लगाई थी । जिसके बाद अगले 5 साल में इस परियोजना को जमीन पर उतर दी जाएगी । इसके पहले फेज में दो कॉरिडोर बनाया जाएगा ।

बिग बॉस के बाद बदल गयी बिहार के दीपक ठाकुर की जिंदगी, एक साथ मिले कई बड़े ऑफर

नगर विकास विभाग की ओर से बताया गया कि इस परियोजना को पूरा करने में लगभग 13365.77 करोड़ रुपये की लागत आएगी । आपको बता दें कि इस लागत में 20 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन करेगी । शेष बचे 60 फिसदी राशि को पटना मेट्रो रेल कार्पोरेशन को लगाना होगा ।

होंगे दो कॉरिडोर

पहले फेज में दो कॉरीडोर होगा । पहला ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर जिसकी लंबाई 16.94 किलोमीटर की होगी और दूसरा नार्थ-साउथ इसकी लंबाई करीब 14.45 किलोमीटर की होगी । इन दोनों कॉरिडोर में कुल 24 स्टॉपेज होंगे । पहले कॉरिडोर में दानापुर से लेकर मीठापुर तक मे 12 स्टेशन होंगे जिसमें करीब 12 किलोमीटर अंडरग्राउंड होगा । तो वहीं दूसरे कॉरिडोर में पटना जंक्शन से ISBT तक कि दूरी तय की जाएगी जिसमें लगभग 6 किलोमीटर अंडरग्राउंड होगा ।

Facebook Comments

Leave a Reply