देश

देहरादून के भारतीय सैन्य अकादमी से देश की सेवा को तैयार 409 जवान

भारतीय सैन्य अकादमी (IMA)  देहरादून से शनिवार को 487 कैडेट्स पास आउट होकर देश की सुरक्षा को तैयार हैं। शनिवार 9 दिसंबर को जब आत्मविश्वास से भरे  487 कैडेट्स ड्रिल स्क्वायर पर पहुंचे हो लगा कि जैसे कोई विशाल सागर उमड़ पड़ा हो। गर्व से तने सीने, देश की रक्षा में सर्वस्त्र लूटने की भावना के साथ ये जवान वहां मौजूद हर एक शख्स में ऊर्जा का संचार कर रहे थे।

इन जवानों  हौसला अब्जाई करने बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल अबू बिलाल मोहम्मद शैफुल हक पहुंचे। जिन्होंने दीक्षांत परेड की सलामी ली।  IMA से पास आउट होने वाले 487 कैडेट्स में से 87 कैडेट्स मित्र देश के थे। पास आउट होने वाले कई कैडेट्स ऐसे थे जिनकी कई पुस्त सेना  रह चुके है। 8 बजकर 50 मिनट पर परेड  आगाज हुआ।

कंपनी सार्जेंट मेजर अभिषेक सिंह के साथ बाकी कैडेट्स ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी अपनी जगह ली। जिसके बाद परेड कमांडर चंद्रकान आचार्य ने अपनी जगह ली। कैडेट्स द्वारा किए गए शानदार मार्चपास्ट ने लोगों के दिल को जीत लिया। युवा अधिकारियों के अंतिम पग भरते समय उन पर हेलीकॉप्टर से फूलों कि वर्षा की गई। जो नजारा किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। परेड के बाद चंद्रकांत आचार्य जो की उड़ीसा के रहने वाले हैं उनको स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और गोल्ड मेडल से नवाजा गया तो वहीं पंजाब के अमरप्रीत सिंह को सिल्वर मेडल और पश्चिम बंगाल के सौरव दास को ब्रोंस मेडल दिया गया ।

पास आउट कैडेट्स का राज्यवार ब्यौरा


IMA से पास आउट होने वाले कैडेट्स में भारत के 409 कैडेट्स थे। जिनमें से यूपी के 76, हरियाणा के 58, उत्तराखंड  38, बिहार के 25, महाराष्ट्र के 24, पंजाब के 24, राजस्थान के 23, दिल्ली के 22, मध्यप्रदेश के 19, हिमाचल के 18, कर्नाटक के 15,जम्मू कश्मीर के 9, पश्चिम बंगाल के 6, मणिपुर के 6, केरल के 6, आंध्र प्रदेश के 6, तेलंगाना के 5, झारखंड के 5, असम के 5, उड़ीसा के 4, छत्तीसगढ़ के 4,चंडीगढ़ के 2, तमिलनाडु के 2, गुजरात के 2, नागालैंड के 1 और मिजोरम के 1 कैडेट्स शामिल थे।

IMA से पास आउट होने वाले मित्र देश के कैडेट्स का ब्यौरा

मित्र देश अफगानिस्तान से 46, भूटान से 15, कजाकिस्तान से 5, मालदीव से 6, नेपाल से 2, श्रीलंका से 2, तजाकिस्तान से 2 कैडेट आईएमए से पास हाेकर अपने देशों में सैन्य अफसर बने।

आपका यह एक कदम देश के GDP को 6 प्रतिशत तक बढा सकता है

नरेंद्र मोदी से पहले न्यू इंडिया का सपना देश के इस व्यक्ति ने देखा था

 

1,001 total views, 5 views today

Facebook Comments

Leave a Reply