पढ़िए, कमला पसंद के कर्मचारियों ने दुनिया के सामने कैसे देश की इज्जत धूल में मिला दी
विचार

पढ़िए, कमला पसंद के कर्मचारियों ने दुनिया के सामने कैसे देश की इज्जत धूल में मिला दी

हम उस देश के वासी हैं जिसकी सभ्यता और संस्कारों की मिसाल पूरा विश्व देता है, उसी हिंदुस्तान से छुट्टियां मनाने पहुंचे कुछ लोगों ने देश की इज्जत धूल में मिला दी, छुट्टियां मनाने गए ये लोग कमला पसंद बनाने वाली कंपनी के कर्मचारी थे, सिडनी में एक जहाज़ में विदेशियों के सामने इन लोगों ने ऐसा हुड़दंग काटा की पूरी दुनिया दंग रह गई.

दुनिया भर में भारतीय अपने सभ्य व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में छुट्टियां मनाने गए कुछ भारतीयों ने ऐसा व्यवहार किया की इसका बखान ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने खूब पूरी दुनिया में किया...दरअसल कमला पसंद गुटखा कंपनी के करीब 1300 कर्मचारी रॉयल कैरेबियन क्रूज पर छुट्टी मनाने गए थे.

ऑस्ट्रलिया की वेबसाइट 9 न्यूज ने लिखा है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रूज़ ‘वॉयगर ऑफ सीज़, वॉयगर ऑफ स्लीज़ यानी फूहड़ता में बदल गया... आस्ट्रेलाई मीडिया के अनुसार इन भारतीय कर्मचारियों ने क्रूज़ में इतना हुड़दंग किया कि बाकी यात्रियों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई. इन लोगों ने वहां जमकर हंगामा किया. देर रात तक पार्टी की. डांस करने के लिए बार बालाएं भी बुलाई गई थीं.

भारतीय यात्रियों ने बार बालाओं के साथ भी निंदनीय व्यवहार किया, कर्मचारिय़ों ने जहाज़ पर इतना हुड़दंग किया की पूरे जहाज़ को कब्जे में ले लिया. भारतीय सभ्यता को धूल में मिलाकर हुड़दंग मचाते भारतीयों को देखकर जहाज़ में सवार बाकी यात्री भयभीत हो गए. जहाज़ में कुल 3,144 यात्री सवार थे जिनमें 1300 भारतीय थे, और भारतीयों के व्यवहार से बाकी काफी डर गए थे. विदेशी यात्रियों ने बताया कि कुछ भारतीय बार और बफे पर भी टूट पड़े.

उन्होंने देर रात तक डेक पर डांस किया, डांसरों के साथ अभद्र हरकतें कीं और माहौल खराब करने की कोशिश की,जहाज़ में बारबालाएं डांस कर रही थी, कमला पसंद के सभी कर्मचारी अपने मोबाइल से वीडियो बना रहे थे. विदेशी यात्रियों का कहना है उन्होंने एक साथ वीडियो बनाते हुए पहली बार इतने मोबाइल देखे थे, ये लोग अपने फोन से तमाम डांस के वीडियो बना रहे थे चारों तरफ कैमरों ने डरावना माहौल बना दिया था.

हिंदुस्तानियों के सुलूक से सहम गया जहाज़

जहाज़ पर ये लोग जमकर हंगामा कर रहे थे, तीन हजार की क्षमता वाले इस क्रूज पर इन लोगों ने अपना कब्जा जमा लिया था जिसकी वजह से अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. इन लोगों की हरकतों को देखकर अन्य लोगों ने भारतीय संस्कृति की जमकर आलोचना की. मस्ती की खुमारी में क्रेज़ी हुए कमला पसंद के 1300 कर्मचारियों के सुलूक से लोग सहम गए थे, शांति से छुट्टियां मनाने पहुंचे परदेसी इनके हुड़दंग से इतने तंग आ गए की वो अपने कमरों में कैद होने को मजबूर हो गए थे, हिंदुस्तान की इज्जत को खाक में मिलाने वाले कमला कर्मचारी अर्धनग्न होकर हुड़दंग मचा रहे थे, विदेशी मीडिया के अनुसार इन लोगों ने जहाज़ में ऐसा माहौल बना दिया था. तंबाकू कंपनी के कर्मचारी कंपनी की ओर से ऑफिस टूर पर ऑस्ट्रेलिया गए हुए थे इस दौरान क्रूज पर उन्हें घुमाने का इंतजाम कंपनी ने ही किया था.

'वो' छुट्टियां मनाने गए थे, दुनिया को डरा कर आए हैं

ये लोग इतने मस्त थे कि ना तो इन्हें साथ का कोई दिखाई दे रहा था और नी ही किसी का डर था, अपनी तमीज को भुलाकर विश्व में भारत को बेइज्जत करने पहुंचे कमला पसंद कंपनी के ये कर्मचारी ना तो नशे में थे, ना ही कोई नींद में, पूरे होश में इन्होंने भारत की मर्यादा को कुचल डाला. और देश के माथे पर बदनामी का वो दाग लगा दिया जो शायद आसानी से साफ नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलियाई न्यूज वेबसाइट 9 न्यूज के मुताबिक, भारतीय कंपनी के कर्मचारी सम्मेलन से आए थे और बोर्ड पर प्लेबॉय बनीज और डांसर के रूप में कपड़े पहने हुए थे. बाकी यात्रियों को जहाज के रेस्तरां में जाना पड़ा क्योंकि कर्मचारियों के ग्रुप ने डेक और बुफे पर कब्जा कर लिया था. विदेशी मीडिया का तो यही कहना है कि इन लोगों ने जहाज़ पर कब्जा ऐसे किया था, जैसे ये लोग जहाज़ अपने घर से लाए हों, इनके इस सुलूक से दूसरे लोग इतने खौफज़दा हो गए थे कि ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने हिंदुस्तान की जमकर फजीहत की है.

परदेसियों को कमला ‘ना’पसंद

कमला पसंद बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान में गुटखा बनाने वाली नामी कंपनी है. ये उन कंपनियों में शुमार है जो अपने कर्मचारियों को छुट्टियां मनाने के लिए विदेश भेजती हैं और पैसे भी खुद देती हैं. लेकिन बाकी कंपनियों के कर्मचारी शांति से छुट्टियां मना आते हैं और जब कमला पसंद के कर्मचारी जाते हैं तो उधम मचाकर आते हैं. कमला पसंद कंपनी ने अपने कर्मचारियों को भेजा तो था छुट्टियां मनाने के लिए, लेकिन कर्मचारी कंपनी की फजीहत करा आए.

दरअसल बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को छुट्टी पर विदेशों में भेजती हैं. इसी तरह कमला पसंद बनाने वाली कंपनी ने भी अपने कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा था. ये कंपनी अपने कर्मियों को एक टूर बनाकर भेजती हैं, जिसमें हज़ार से ज्यादा लोग शामिल किए जाते हैं, कंपनी ही इनके टूर का इंतजाम करती है क्योंकि कंपनी का मानना होता है कि कर्मचारियों से दोस्ताना माहौल बनाकर उनसे अच्छे से काम कराया जा सकता है, यही कारण है कर्मचारियों को कमला पसंद ने ऑस्ट्रेलिया में छुट्टियां मनाने के लिए भेजा था. लेकिन कर्मचारियों की हरकतों से कंपनी को खासी फजीहत झेलनी पड़ रही है.

भारत के लोगों का व्यवहार, बोलचाल और उनके संस्कार की चर्चा विदेशों में अक्सर होती रहती है. आज इसी व्यवहार और संस्कार की वजह से विदेशों में भारत की अलग पहचान है और यही भारत को सबसे ख़ास बनाती हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी विदेश जाते हैं तो वे भारतीय व्यवहार की छाप छोड़कर आते हैं. उसी तरह कमला पसंद कंपनी के कर्मचारी गए तो छुट्टियां मनाने थे, लेकिन देश की इज्जत दाव पर लगा आए.

158 total views, 14 views today

Facebook Comments

Leave a Reply