मोदी को बर्खास्त करने वाले थे अटल जी, आडवाणी की धमकी ने बचा लिया: यशवंत सिन्हा
राजनीति

मोदी को बर्खास्त करने वाले थे अटल जी, आडवाणी की धमकी ने बचा लिया: यशवंत सिन्हा

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षा मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लालकृष्ण को लेकर एक नया खुलासा किया है. शुक्रवार को भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में यशवंत सिन्हा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद अटल जी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे.

लेकिन, उस वक़्त सरकार और पार्टी में नंबर दो की हैसीयत रखनेवाले नेता लालकृष्ण आडवाणी अटल जी के इस फैसले के खिलाफ थे. उन्होंने अटल जी को गृहमंत्री के पद से इस्तीफा देने की धमकी दे डाली, जिसके कारण मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी.

कभी बीजेपी के कद्दावर नेता रहे यशवंत सिन्हा ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के बाद यह तय कर दिया था कि गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस्तीफा दे देना चाहिए. गोवा में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक हुई थी, जिसमें अटल जी मन बना कर गए थे कि मोदीजी इस्तीफा नहीं देंगे तो उनको वो बर्खास्त कर देंगे.’

अटल जी को आडवाणी की धमकी

‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम में यशवंत सिन्हा ने कहा कि, ‘पार्टी में इस पर मंत्रणा हुई और जहां तक मुझे जानकारी है, उसके मुताबिक आडवाणी जी ने इसका विरोध किया था और अटलजी को यहां तक कह दी थी कि यदि मोदीजी को आप बर्खास्त करेंगे तो मैं (आडवाणी) भी सरकार में पद (गृहमंत्री) से त्याग पत्र दे दूंगा. इसलिए वह बात वहीं रुक गई और मोदीजी अपने पद पर बने रहे'.

यशवंत सिन्हा ने बीजेपी की इस दौर की राजनीति पर चर्चा करते हुए कहा कि 'बीजेपी अब अटल-आडवाणी के जमाने की बीजेपी नहीं रह गई है. अटलजी के जमाने में विचारधारा का टकराव नहीं था. वह उदारवादी दौर था, जो आज की बीजेपी में समाप्त हो चुका है. आज देश में असहिष्णुता का वातावरण होता जा रहा है.

लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे facebook पेज से जुड़े

Facebook Comments
The Nation First
द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.
http://www.thenationfirst.com

Leave a Reply