देश राजनीति

बिहार के दलित छात्रों को मुख्यमंत्री का तोहफा, मिलेंगे इतने लाख रूपये

बिहार में दलित छात्रों की बल्ले बल्ले होने वाली है । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलित वर्ग के छात्रों को शानदार तोहफा दिया है अब ये तोहफा आगामी चुनाव को देखते हुए वोट बैंक बनाने एक कोशिश है या फिर और कुछ ये तो वक़्त ही बताएगा । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिविल सेवा का प्रारंभिक परीक्षा यानी कि PT पास करने वाले दलित और आदिवासी छात्रों को 1 लाख रुपये देने का ऐलान किया है । और इसके साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा का PT पास करने वाले छात्रों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे ।

नीतीश कुमार का कहना है कि बिहार लोकसेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा में 1500 दलित छात्र पास हो पाते हैं तो वहीं शिविल सेवा में मात्र 200 छात्र ही प्रारंभिक परीक्षा पास कर पाते हैं इस लिए राज्य सरकार के तहत ऐसे छात्रों को विशेष योजना के तहत अनुदान दिया जाएगा ।
इसके साथ ही होस्टल में रह कर तैयारी करने वाले ST,SC छात्रों को हर महीने मुफ्त 15 किलो अनाज दिया जाएगा । इस योजना के तहत छात्रों को चावल और गेहूं दोनों ही मुहैया कराई जाएगी । बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ पिछड़ा, अति पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदायों को मिलेगा ।

इस योजना को जदयू और गठबंधन में चल रही भाजपा ने ऐसे समय में लागू किया जब दलित समुदाय के लोग बीजेपी से खुश नहीं है तो कहीं न कहीं उन्हें लुभाने की कोशिश की जा रही है । और इसी योजना के तहत जदयू और बीजेपी दोनों ही 2019 में होने वाली चुनाव को जीतकर अपने झोली में डालने की कोशिश कर रही है ।

यह भी पढ़ें:

AMU विवाद : बाबा रामदेव ने कहा मुस्लिमों को तस्वीर के संबंध में कोई चिंता नहीं करनी चाहिए

बिहारी हूँ लेकिन भिखारी नही हूँ

 

Facebook Comments
Rahul Tiwari
युवा पत्रकार
http://www.thenationfirst.com

Leave a Reply