बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, आडवाणी का टिकट कटा उनकी जगह अमित शाह लड़ेगे चुनाव | Amit shah-lal krishna advani
राजनीति

बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, आडवाणी का टिकट कटा उनकी जगह अमित शाह लड़ेगे चुनाव


बीजेपी ने लंबे इंतजार और काफी मंथन के बाद लोकसभा चुनाव के लिए अपनी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में कुल 184 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गयी है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा ने गुरुवार शाम को इसका ऐलान किया. इस लिस्ट में सबसे ख़ास बात यह रही कि इस बार बीजेपी ने अपने कद्दावर नेता लाल कृष्ण आडवाणी की टिकट काट दी है और उनकी जगह अमित शाह को टिकट दे दी है. आपको बता दें कि आडवाणी अभी गुजरात के गाँधीनगर सीट से सांसद हैं.

गाँधीनगर सीट भाजपा की स्थाई सीट मानी जाती है. यहाँ से लाल कृष्ण आडवाणी और उनसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी चुनाव लड़ते रहे हैं. लेकिन, इस बार अमित शाह को यहाँ से टिकट मिली है. शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वो फिलहाल अभी गुजरात से ही राज्यसभा सांसद है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी अपनी पिछली सीटों से ही चुनाव लड़ेंगे. वहीं स्मृति ईरानी को एक बार फिर अमेठी से टिकट दिया गया है. वह पिछली बार अमेठी से ही लड़ी थी. हालाकि वह राहुल गाँधी से हार गयी थी.

वहीं, गाजियाबाद और नोएडा से मौजूदा सांसद क्रमश: जनरल वी. के. सिंह और डॉक्टर महेश शर्मा चुनाव लड़ेंगे. तो अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रहीं हेमा मालिनी इस बार भी मथुरा से चुनाव लड़ेंगी. मुजफ्फरनगर से संजीव बाल्यान बीजेपी उम्मीदवार होंगे, जिनके सामने महागठबंधन से आरएलडी चीफ अजित सिंह मैदान में हैं.

साथ ही बिहार की सभी 17 सीटों के लिए भी बीजेपी उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं. जेपी नड्डा ने कहा कि बिहार के सभी सीटों के उम्मीदवारों के नाम फाइनल करके स्टेट यूनियन को भेजे गए हैं, एनडीए की पूरी लिस्ट एक साथ जारी होगी.

बीजेपी क्यों दरकिनार कर रही है अपने लौह पुरुष लालकृष्ण आडवानी को !

Facebook Comments
Praful Shandilya
praful shandilya is a journalist, columnist and founder of "The Nation First"
http://www.thenationfirst.com

Leave a Reply