राजनीति

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी के मैनिफेस्टो में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड के साथ ये हैं बड़े वादे

कर्नाटक चुनाव में अब कुछ दिन ही शेष बचें है बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है उम्मीदवारों की घोषणा के बाद अब बीजेपी ने अपना मैनिफेस्टो कार्ड शुक्रवार को जारी कर दिया है इस घोषणा पत्र को मुख्यमंत्री चेहरा बीएस यददुरप्पा और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर समेत कई अन्य नेताओं ने जारी किया है । जैसा कि हर बार राजनीतिक दल अपने मैनिफेस्टो कार्ड में ऐसी बातों को जगह देते हैं जिससे वो जनता को लुभा सकें ।

ठीक वैसे ही इस बार भी बीजेपी ने जनता को लुभाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं के साथ मैदान में उतरी है । इस बार बीजेपी का ध्यान मुख्य रूप से महिलाओं पर केंद्रित है । बीजेपी ने महिलाओं को लुभाने के लिए स्मार्ट फोन, सेनिटरीपैड और फ़्लाइंग स्क्वैड जैसी चीजों को अपने घोषणा पत्र में रखा है । हालांकि की कांग्रेस का मेनिफेस्टो कार्ड आना बाकी है ।

आपको बता दे कि कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं जिनपर 12 मई को चुनाव होना है और 15 मई को चुनाव का परिणाम भी सब के सामने होगा । ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही चुनाव के अंतिम दौर तक अपनी एड़ी चोटी का जोर लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी । और इसी लिए बीजेपी ने वहां के माहौल को देखते हुए अपना मेनिफेस्टो कार्ड जारी किया है ।

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में नदियों तालाबों की साफ सफाई और उनका जीर्णोद्धार करने के लिए 2500 करोड़ रुपये देने का वादा किया है। तो वहीं महिलाओं को छेड़खानी से बचाने के लिए कित्तूर रानी चेन्नमा फ़्लाइंग स्क्वैड बनाया जाएगा जो बंगलुर में होने वाली छेड़खानी को रोकने में मदद करेगी ।

कर्नाटक में बीजेपी हर दो साल में एक खाद्द औधोगिक निवेश सम्मेलन का आयोजन करेगी जिससे किसानों को होने वाली नुकसान से बचाया जा सके । इसके बाद भाजपा के घोषणा पत्र में यह भी वादा किया गया है कि प्रशासनिक कार्यों के लिए 10 हजार से ज़ायद महिलाओं की बहाली की जाएगी ।

पार्टी ने यह भी वादा किया है कि कर्नाटक की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कर्नाटक नॉलेज कमीशन और स्टेट फ्लाइंग कमीशन की जगह वो कर्नाटक इंस्टीट्यूट फ़ॉर रिफॉर्मेटिव एंड ट्रांस्फोर्मेटिव इनिसिएटिव्स का गठन करेगी और इसके साथ ही सकल एक्ट को भी मजबूत की जाएगी ।

यह भी पढ़ें:

AMU विवाद पर बोले पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, मुझे इस घटिया राजनीति से दूर ही रखिए

 

2,034 total views, 2 views today

Facebook Comments

Leave a Reply