राजनीति

कर्नाटक चुनाव: बदल सकता है कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा, हो सकता है इस दलित चेहरे का ऐलान

कर्नाटक में एग्जिट पोल के बाद किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है । बीजेपी को 90 से 100 सीट मिलने का आसार दिखाई दे रहा है तो कांग्रेस का भी लगभग यही आंकड़ा है तो वही जेडीएस को लगभग 15 से 20 सीटें मिलने की उम्मीद है । ऐसे में कांग्रेस ने अपनी साख बचाने के लिए एक बड़ा दाव खेला है । पूरे चुनाव में मुख्यमंत्री चेहरा रहे सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद से हटाया जा सकता है और उनके जगह दलित चेहरे को यह पद सौपा जा सकता है ।

पूर्व मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री का चेहरा सिद्धारमैया ने कहा कि अगर कांग्रेसी मुख्यमंत्री पद के लिए किसी दलित चेहरे को सामने लाती है तो हम मुख्यमंत्री पद को छोड़ देंगे साथ ही उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि इसके बाद राजनीति से वो सन्यास भी ले लेंगे । 13 मई को सिद्धारमैया ने कहा कि ये उनका अंतिम चुनाव है इसके बाद वो राजनीति से सन्यास ले लेंगे ।

लेकिन सिद्धारमैया ने विश्वास जताया है कि इस बार भी कांग्रेस की ही सरकार होगी वो भी पूर्ण बहुमत के साथ । जब उन से जेडीएस से गठबंधन के बाड़े में पूछा गया तो उन्होंने गठबंधन से साफ इंकार करते हुए कहा कि हम तो पूर्ण बहुमत के साथ आ रहे हैं फिर गठबंधन की कोई ज़रूरत ही नहीं है ।

लेकिन कहीं न कहीं कांग्रेस दलित चेहरे के सहारे बहुमत नहीं आने पर जेडीएस से गठबंधन के रास्ते खोलना चाहती है । इसके अलावे कर्नाटक में दलित का सबसे बड़ा चेहरा मायावती की पार्टी है बसपा और जेडीएस दोनों ही गठबंधन में है । बसपा शुरू से बीजेपी विरोधी रही है और इसके साथ जेडीएस का भी मानना है कि कर्नाटक बीजेपी मुक्त होना चाहिए तो इस लिहाज से बसपा जेडीएस पर कांग्रेस को समर्थन देने के लिए दबाव भी बना सकती है ।

बसपा वहां कुल 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है अगर ऐसे में कांग्रेस किसी दलित को मुख्यमंत्री बनने की घोषणा करती है तो दोनों ही पार्टियों का समर्थन कांग्रेस को मिल सकता है क्योंकि पूरे कर्नाटक में 18 फीसदी दलित हैं जसके तहत कुल 101 जातियां आती हैं । इतने जोर तोर करने के बाद भी कर्नाटक में कांग्रेस के लिए सरकार बनाना आसान नही होगी क्योंकि जो रास्ता कांग्रेस तलास रही है वो रास्ता बीजेपी हमेसा से ही तलाशती रहती है ।

आपको बता दें कि अगर कांग्रेस दलित चेहरे को सामने लाती है और कांग्रेस सरकार बनाने के सूरत में होगी तो लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मुख्यमंत्री चेहरा हो सकते हैं ।

यह भी पढ़ें:

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी के मैनिफेस्टो में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड के साथ ये हैं बड़े वादे

 

Facebook Comments

Leave a Reply