7 unknown and interesting facts about ms dhoni | महेंद्र सिंह धोनी
खेल

धोनी के बारे में 7 ऐसी बातें जिसे आप शायद ही जानते हों !

भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे सफलतम कप्तान जिसने भारत को दो-दो वर्ल्डकप दिलाया . जिसकी कप्तानी में भारत ने नये-नये कीर्तिमान स्थापित किये, जो मैदान में कभी अपनी स्टम्पिंग टैलेंट से तो कभी अपने हैरतअंगेज फैसलों से बड़े-बड़े क्रिकेट के जानकारों और एक्सपर्ट्स को चौकाया. महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम, एक ऐसी शख्सियत जिसे पूरा भारत सरआंखों पर रखता है, बेशुमार प्यार करता है. हाँ, बीच-बीच आलोचना भी होती है लेकिन कहते हैं जहाँ सच्ची मोहब्बत होती है वहीं पर तो आलोचना होती है.

जब वो कप्तानी करता है तो बस कप्तानी करता है, टीम जीत रही हो, हार रही हो या किसी भी परिस्थिति में हो. उसकी मनोस्थिति नही बदलती इसीलिए तो कहा जाता है उसे कैप्टेन कूल. इसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जो माही को द महेंद्र सिंह धोनी बनाती है तो आइए आज हम महेंद्र सिंह धोनी के बारे में आपको कुछ ऐसी बाते बताते हैं जो आप शायद ही जानते हो...

अगर गांगुली नही देते ये कुर्बानी तो धोनी नही बन पाते एक महान खिलाड़ी

1. 2011 वर्डकप के फ़ाइनल में धोनी ने जिस बल्ला से विजयी छक्का लगाया था वो बल्ला 72 लाख में बिका. धोनी के इस बल्ले की निलामी लंदन में की गयी थी. नीलामी से मिले रूपये को धोनी ने अपनी पत्नी के NGO "साक्षी फाउंडेशन" को दान में दिया था.

2. धोनी ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जडेजा की गेंद पर 0.08 सेकेण्ड में सबसे तेज स्टम्पिंग कर विश्व क्रिकेट में एक कीर्तिमान स्थापित किया. इससे पहले भी यह रिकॉर्ड धोनी के ही नाम था उन्होंने अश्विन की गेंद पर मिशेल जानसन को 0.09 सेकेण्ड में स्टम्पिंग कर सबसे कम समय में स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड बनाया था . इस प्रकार उन्होंने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया.

वो 5 भारतीय कप्तान जिन्होंने बदल कर रख दी हिन्दुस्तान की क्रिकेट की किस्मत

3. 2007 के वर्ल्डकप में अपने खराब प्रदर्शन से टीम इंडिया हतोत्साहित थी. राहुल द्रविड़ ने टीम की हार की जिम्मेदारी लेते हुए कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया. बीसीसीआई को समझ नही आ रहा था कि अब टीम इंडिया की कमान किसे दी जाए. ऐसे में सचिन तेंदुलकर ने बीसीसीआई को कप्तानी के लिए महेंद्र सिंह धोनी का नाम सुझाया था. जिसके बाद धोनी को कप्तान बनाया गया.

4. धोनी वनडे टीम के मात्र एक ऐसे कप्तान रहे है जो सातवें नम्बर पर बल्लेबाजी करके शतक ठोका है.

5. धोनी अपने बालों के स्टाइल के लिए भी मशहूर रहे हैं. कभी लंबे बालों के लिए जाने जाने वाले धोनी समय समय पर हेयर स्टाइल बदलते रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि धोनी फिल्म स्टार जॉन अब्राहम के बालों के दीवाने रहे हैं. एक इंटरव्यू में धोनी ने कहा था कि जॉन अब्राहम के लम्बे बालों को देखकर ही उन्होंने लम्बे बाल रखने शुरू किये थे.

6.एमएस धोनी दुनिया भर में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर रहे हैं. 2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया . पैसों के मामले में वे दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 31वें स्थान पर थे. इंग्लैंड के फुटबॉलर रूनी, एथलीट उसैन बोल्ट, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच से कहीं आगे.

7. भारत के सबसे सफलतम कप्तान धोनी का पहला प्यार फुटबॉल था. वे अपने स्कूल की टीम में गोलकीपर थे. फुटबॉल से उनका प्रेम रह रहकर उभरता है. इंडियन सुपर लीग में वे उन्होंने चेन्यैन एफ़सी टीम के मालिक भी हैं.

Facebook Comments

Leave a Reply