खेल

BCCI नें जारी किया सेंट्रल अनुबंध, धवन को 1300% का फायदा

BCCI नें क्रिकेटरों के लिए वार्षिक सेंट्रल कांट्रैक्ट्स की घोषणा कर दी है। इस बार पुरूष टीम के खिलाड़ियों के वार्षिक वेतन में बहुत अधिक बढ़ोतरी की गई है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सबसे ज्यादा 1300% का फायदा मिला है। पिछली बार जहाँ उन्हे सालाना 50 लाख के अनुबंध में जगह मिली थी,वहीं इस बार सात करोड़ वाली A+ कैटेगरी में जगह मिली है।

सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात है कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अनुबंध में जगह नहीं मिली है वहीं काफी समय से बाहर जयंत यादव अभी भी बोर्ड के स्कीम में फिट बैठते हैं। शमी और उनकी पत्नी के बीच पारिवारिक विवाद के सामनें आनें के बाद बोर्ड नें उन्हें अपनें अनुबंध में जगह नहीं दी है। लेकिन तब जबकि यह मामला न्यायिक प्रक्रिया का हिस्सा बनेगा, BCCI का शमी के साथ ऐसा करना सवाल खड़े करता है। बोर्ड नें ऐसे खिलाड़ी जो तीनों फार्मेट में टीम के नियमित सदस्य हैं, को 7 करोड़ वाले A+ कैटेगरी में जगह दी है।

धोनी चूँकि अब केवल वनडे और टी20 खेलते हैं,उन्हें पाँच करोड़ वाले क्लब में शामिल किया गया है। जयंत यादव को सेंट्रल अनुबंध में जगह मिलना किसी आश्चर्य से कम नहीं है। टीम इंडिया को अगले एक साल तक अधिकतर विदेश दौरे पर हीं खेलना है,जहाँ के लिए स्पिनर ज्यादा महत्व नहीं रखते। वहीं अश्विन,जडेजा और कुलदीप के होते हुए जयंत को टीम में कैसे शामिल किया जायेगा? अगले एक साल तक अनुबंध में जगह देकर बोर्ड नें दिखाया है कि बोर्ड का भरोसा उनपर कायम है। लेकिन अगले एक साल वे टीम के किसी भी स्कीम में फिट नहीं बैठते।

वहीं BCCI नें महिला क्रिकेटरों का भी एक और ग्रेड C बनाया है। हालांकि वीमेन्स टीम के सीनियर ग्रेड A का अनुबंध केवल 50 लाख का है,जो मेंस टीम के सबसे लोअर कांट्रैक्ट का आधा है। बोर्ड महिला क्रिकेट के उत्थान की बात तो करती है। लेकिन जिस तरह से उन्हें अनुबंध दिया गया है,महिला क्रिकेटरों के लिए निराशाजनक है।साथ हीं बोर्ड नें घरेलू क्रिकेटरों के लिए भी वेतन की घोषणा की है जिसे आप नीचे लिस्ट में जान सकते हैं। घरेलू क्रिकेटरों के मैच-डे फीस में 200% तक की बढ़ोतरी की गई है।

भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम:- सालाना अनुबंध

A+ (7 करोड़)- विराट कोहली,रोहित शर्मा,शिखर धवन,भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह

A (5 करोड़)- रविचंद्रन अश्विन,रवीन्द्र जडेजा, मुरली विजय,चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणें, महेंद्र सिंह धोनी, रिद्धिमन साहा

B (3 करोड़)- लोकेश राहुल, उमेश यादव,ईशांत शर्मा,हार्दिक पांड्या,कुलदीप यादव,युजवेंद्र चहल,और दिनेश कार्तिक

C (1 करोड़)- केदार जाधव,मनीष पांडेय, करूण नायर,अक्षर पटेल,जयंत यादव,पार्थिव पटेल, सुरेश रैना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम:-सालाना अनुबंध

A (50 लाख)- मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना

B (30 लाख)- पूनम यादव, वेदा कृष्णामूर्ति, राजेश्वरी गायकवाड़, एकता बिष्ट,शिखा पांडे, और दीप्ति शर्मा

C (10 लाख)- मानसी जोशी, अनुजा पाटिल, मोना मेशराम,नुजहत प्रवीण, सुषमा वर्मा,पूजा वस्त्राकर,पूनम राउत,जेमिमा रोड्रिगेज, तान्या भाटिया

भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेटरों का फीस (प्रति दिन का):-

पुरुष टीम  प्लेइंग इलेवन   रिजर्व

सीनियर-    35000        17500

अंडर 23    17500.        8750

अंडर 19    10500         5250

अंडर 16     3500           1750

महिला टीम

सीनियर     12500           6250

अंडर 23     5500            2750

अंडर 19/16. 5500          2750

नोट: सारी रकम रूपए में हैं। घरेलू क्रिकेटरों को प्रत्येक टी20 मैच के लिए तय राशि का 50% मिलेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply