खेल

टेनिस: मौके पर चौका न मारना भारत को पड़ा महँगा

भारतीय टेनिस खिलाड़ियों की अनुभवहीनता एक बार फिर देखनें को मिली जब मेन मौके पर गलती करनें के कारण भारत को कनाडा के हाथों डेविस कप प्लेऑफ में 3-2 से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ कनाडा नें वर्ल्ड ग्रुप के पहले राउंड में ब्रिटेन के हाथों हारकर बाहर होने के बाद एकबार फिर वर्ल्ड ग्रुप में वापसी की है।

डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप में प्रवेश के लिए कनाडा से भिड़ रही भारतीय टीम दूसरे दिन तक 2-1 से पिछड़ रही थी। रिवर्स सिंगल्स के पहले मुकाबलें में भारत के रामकुमार रामनाथन का सामना वर्ल्ड नंबर 51 डेनिस शापोवालोव से था जिसे हर हाल में जीतना जरूरी था।दूसरे सेट में मिले कई मौकों को न भुनानें की गलती करना भारतीय खिलाड़ी को महँगा पड़ा।

शापोवालोव नें 6-3,7-6(1),6-3 से न केवल मैच जीता बल्कि कनाडा को विश्व ग्रुप टॉप 16 में जगह दिला दी|भारत को लगातार चौथे साल प्लेऑफ में हारकर बाहर होनें के बाद एशिया ओसेनिया ग्रुप-1 में रेलीगेट होना पड़ा है। इससे पहले भारतीय टीम को 2014 में सर्बिया, 2015 में चेक गणराज्य, 2016 में स्पेन के हाथों प्लेऑफ में हार मिली थी।

दूसरे रिवर्स सिंगल्स में युकी भांबरी नें ब्रेडन शनर को 6-4,4-6,6-4 से हराकर सांत्वना जीत दर्ज की लेकिन वे भारत को 3 -2 की हार से नहीं बचा पाए|पहले दिन सिंगल्स वर्ग में रामकुमार रामनाथन नें जीत दर्ज की थी लेकिन युकी भांबरी अपना मुकाबला हार गए थे| वहीं दूसरे दिन डबल्स में रोहन बोपन्ना और पूरव राजा की जोड़ी को कड़े मुकाबले में डेनियल नेस्टर और वासेक पोसपिसिल से हार का सामना करना पड़ा था ।

यह भी पढ़ेंः बैडमिंटन: कोरिया जीतनें के बाद जापान फतह के लिए सिंधू तैयार

2-1 से पिछड़नें के बाद अगले दोनों रिवर्स सिंगल्स मैच जीतनें थें लेकिन परिणाम आशानुरूप नहीं मिले|दोनों ओर से दो दो सिंगल्स मैच जीते गए लेकिन डबल्स मैच नें मुख्य अंतर पैदा किया । मैच के बाद गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति नें स्वीकार किया कि तीनों दिन मौके मिले लेकिन हमनें उसको भुनाया नहीं| उन्होनें कहा कि "रामनाथन को दूसरे सेट में वापसी के लिए चार बार सेट प्वाइंट थें लेकिन वे नाकामयाब रहे।हम विश्वग्रुप में प्रवेश के बेहद करीब थे।

अगले साल इस समय ये दोनों खिलाड़ी टाॅप 100 में होंगे।" भारत के लिए अच्छी बात यह रही कि टीम के युवा सिंगल्स खिलाड़ियों नें अपनें से ऊँचे रैंकिंग वाले प्लेयर्स से कड़ा मुकाबला किया|लेकिन अब समय है कि टीम को जीत की आदत डालनी होगी|भारत एकबार फिर डेविस कप प्लेऑफ में जगह बनानें के लिए एशिया ओसेनिया ग्रुप 1 में मुकाबला करेगा।

1,119 total views, 2 views today

Facebook Comments

Leave a Reply