खेल

जुबान चलाओगे कंगारू! तो टीम इंडिया देगी करारा जवाब

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज शुरू होनें में दो दिन का समय शेष है लेकिन दोनों टीमों के बीच मैदान के बाहर जुबानी जंग अपनें चरम पर है । इसमें न केवल खिलाड़ी बल्कि कोच, पूर्व क्रिकेटर्स और खेल पत्रकार भी जोर शोर से अपनी टीम को ऊँचा दिखानें की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। सभी मौके के इंतजार में है कि कोई बम फोड़ा जाए और फिर मीडिया भी कैच करनें के लिए मुस्तैद बैठी है।

दोनों देशों के पूर्व क्रिकेटरों माइकल क्लार्क और वीवीएस लक्ष्मण नें अपनी टीम को तीसमार खाँ साबित करनें का कोई मौका नहीं छोड़ा। लेकिन उसके बाद ऑस्ट्रेलिया पत्रकार डेनिस नें ऐसा ट्वीट किया जिसनें उनके रातों की नींद उड़ा दी। महोदय नें विराट कोहली की स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए झाड़ू वाली फोटो को ट्वीट करते लिखा 'पाकिस्तान और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच में स्टेडियम की सफाई करता एक सफाईकर्मी'...लेकिन वे शायद यह भूल गए की उन्होनें मधुमक्खी के छत्ते में हाथ डाल दिया है,

भारतीय खेलप्रेमियों नें उनकी ऐसी खबर ली कि महानुभाव अब पंगा लेनें से पहले हजार बार सोचेंगे। इस बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जिसेन गिलेस्पी नें माहौल को ठंढ़ा करनें की कोशिश की और कहा कि 'कप्तान कोहली को रोकनें के लिए आक्रामक गेंदबाजी की जरूरत है न कि आक्रामक रवैये की'। पिछले कई वर्षों का इतिहास इस बात का गवाह है कि जब जब किसी विरोधी टीम नें विराट कोहली को निशानें पर लेनें की कोशिश की है,फायदा भारतीय टीम को हीं हुआ है।

दो मिनट में इसे भी पढ़ते जाइए: युवराज और रैना के बिना ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया

कोहली नें खूब खबर ली है चाहे वो ऑस्ट्रेलिया हो या इंग्लैंड, पाकिस्तान हो या लंका। एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम और मीडिया कोहली के पीछे लगे हैं। ऐसा न हो कि ये कोहली के पीछे हायतौबा करते रहे और रोहित, धोनी या कोई अन्य महफिल लूट ले जाए। इस बीच कोच रवि शास्त्री नें कंगारूओं को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर कंगारूओं नें मुँह खोला तो इसके नतीजे भुगतनें के लिए भी तैयार रहे। ये चेतावनी ऐसे समय मे आयी है जब कंगारू टीम और मीडिया जुबानी हमले शुरू कर चुकी है।

शास्त्री ने कहा कि अगर हमनें पहले दो वनडे जीत लिए तो सीरिज हम आसानी से जीत लेंगे। उनके अनुसार "भारत को ऑस्ट्रेलिया से सबसे कड़ी चुनौती मिलेगी। हमारे पास मजबूत बाॅलिंग अटैक है,यंगिस्तान में टैलेंट है जो किसी भी टीम को हरानें मे सक्षम है। श्रीलंका के खिलाफ सीरिज अब इतिहास हो चुका है,हमारा पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलिया से मुकाबले पर है"। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के वनडे रैंकिंग में समान अंक है लेकिन दशमलव गणना में कंगारू दूसरे और टीम इंडिया तीसरे नंबर पर है।

5 मैचों की वनडे सीरिज इसलिए भी ज्यादा दिलचस्प है क्योंकि दोनों मे से कोई भी टीम अगर 4-1 या 5-0 से जीतती है तो वह वनडे में टाॅप पर पहुँच जाएगी। इतना तो तय है कि हमेशा की तरह इन दोनों टीमों के बीच गरमा-गरम मुकाबले की रेसिपी जरूर मिलेगी। इंतजार 17 सितंबर का,जब चेन्नई के चेपक स्टेडियम में दोनों टीमें पहले वनडे के लिए मैदान पर उतरेगी। मुकाबला बड़ा रोचक होगा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज शेड्यूल

17 सितंबर - पहला वनडे, चेन्नई

21 सितंबर - दूसरा वनडे, कोलकाता

24 सितंबर - तीसरा वनडे, इंदौर

28 सितंबर - चौथा वनडे, बेंगलुरू

1 अक्टूबर - पांचवां वनडे, नागपुर

7 अक्टूबर - पहला टी-20, रांची

10 अक्टूबर - दूसरा टी-20, गुवाहाटी

13 अक्टूबर - तीसरा टी-20, हैदराबाद

265 total views, 1 views today

Facebook Comments

Leave a Reply