खेल

अंडर-19 विश्वकप: कल फाइनल है,टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करना है.. सपोर्ट के लिए तैयार हो जाइए

सेमी-फाइनल में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को बुरी तरह पटकनें के बाद भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का अंतिम पड़ाव है वर्ल्डकप का फाइनल। उत्साह से लबरेज टीम इंडिया का सामना कल माउंट मेंगानु में ऑस्ट्रेलिया से होगा। ये राहुल द्रविड़ के लड़ाके हैं,हारना तो मंजूर नहीं है इन्हें। द्रविड़ इस युवा टीम के जनरल मानेकशा हैं जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है। टीम कल उसके खिलाफ खेलेगी जिसे वो पहले हीं ग्रुप-लीग मैच में हरा चुकी है।

लेकिन यह जानते हुए कि टीम इंडिया इस विश्वकप में अबतक अपराजेय रही है, फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के तरफ से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। इन सबमें दिलचस्प बात यह है कि फाइनल दोनों टीमों में से कोई जीते,विश्वकप एक भारतीय हीं उठायेगा। चौंकनें की जरूरत नहीं है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जेसन सांघा भारतीय मूल के हैं,और पंजाब में बठिंडा के रहनेवाले हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से परम उप्पल के रूप में एक और भारतीय(पंजाबी) मूल का खिलाड़ी खेल रहा है।

बात मैच की हो तो,भारत के पास कप्तान पृथ्वी शा,मंजोत कालरा,शुभमन गिल,हार्विन देसाई जैसा नाम बैटिंग में है जिसनें लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल का करियर औसत सौ से ऊपर है,जो इस खिलाड़ी के टैलेंट को बयां करता है। रियान पराग(आफ स्पिनर),अभिषेक शर्मा,अनुकूल राय,(दोनों लेफ्ट आर्म स्पिनर) कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी( पेसर) जैसे पाँच ऑलराउंडर है जो गेंद और बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करते आ रहे हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह और पिछले मैच के सुपरस्टार रहे तेज गेंदबाज ईशान पोरेल इस गेंदबाजी लाइनअप को धारदार बनाते हैं।

अगर विपक्षी टीम को विश्वकप जीतना है,तो उसे एक दो नहीं बल्कि टीम इंडिया के सात गेंदबाजों का सामना करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम में जैक एडवर्ड्स वह नाम है जो स्पिन को सबसे बेहतरीन खेलता है। चाहे बात भारत के खिलाफ पिछले मैच की हो या अफगानिस्तान के स्पिनरों के सामनें सेमीफाइनल की,एडवर्ड्स ज्यादा बेहतर नजर आए हैं। उनके अलावा मैक्स ब्रायंट,कप्तान सांघा,परम उप्पल के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। वहीं दूसरी तरफ जोनाथन मरलो और विल सदरलैंड जैसे ऑलराउंडर को अपनें क्षमता के अनुरूप खेलना होगा।

पोप टीम के लेग स्पिनर है,जिससे सावधान रहनें की जरूरत है। पाँच मैचों में 14 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज हैं,जिसमें एक पारी में आठ विकेट भी शामिल है। इवांस,बोल्ट,हार्डली के कंधो पर गेंदबाजी का दारोमदार होगा। दोनों देशों की ये भविष्य की टीम है जो आनें वाले समय में बड़े मंच पर अपनी चमक बिखेरेगी। जिस तरह से राहुल द्रविड़ नें भारतीय टीम को तैयार किया है, हार शब्द शायद डिक्शनरी से निकल गया है। दोनों देशों के बीच पिछले पाँच भिड़ंत में पाँचो बार टीम इंडिया नें बाजी मारी है।

यह भी पढ़ेंवो 5 भारतीय कप्तान जिन्होंने बदल कर रख दी हिन्दुस्तान की क्रिकेट की किस्मत

पड़ोसी देश होनें के नाते माहौल भले हीं ऑस्ट्रेलिया को अपनें जैसा लग रहा हो, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि जहाँ मैच हो रहा है,वहाँ रहनेंवाले पंजाबी भारतीय बड़ी संख्या में ढ़ोल नगाड़ों के साथ टीम इंडिया का उत्साहवर्धन कर रहे होंगे। इस मैच की टाइमिंग सबके लिए सही है। भारतीय समय के अनुसार जब घड़ी में सुबह के साढ़ें 6 बजेंगे तो इस मुकाबले की शुरूआत हो जायेगी। भविष्य के सितारों से भरी इस टीम को आप Star Sports नेटवर्क और Hotstar पर कल सुबह 6 बजकर 30 मिनट से खेलते हुए देख सकेंगे। यह ऐसी टीम है जो बार बार आपको देखनें को नहीं मिलेगी। Come On India! चक दे इंडिया!

3,183 total views, 1 views today

Facebook Comments

Leave a Reply