खेल

IPL2018: युवा जोश के साथ अनुभव का संयोजन है किंग्स इलेवन पंजाब

उत्तर भारत की दो टीम आईपीएल खेलती है, पहली दिल्ली डेयरडेविल्स और दूसरी किंग्स इलेवन पंजाब. किंग्स के टीम लोगो के हेडर पर पाँच लेटर लिखे हैं KJHPH, मतलब यह टीम K=कश्मीर, J=जम्मू, H=हिमाचल, P=पंजाब,H= हरियाणा, हिमाचल. यह टीम इन राज्यों का प्रतिनिधित्व करनें वाली यह एकमात्र आईपीएल टीम है. इसकी कहानी भी दिल्ली से थोड़ी मिलती जुलती है. हालांकि इस टीम नें लगभग हमेशा नॉकआउट के दरवाजे पर दस्तक दी लेकिन सिर्फ दो मौके आए जब टीम अंतिम चार में पहुँच पाई ।

2008 में सेमीफाइनल तक पहुँची वहीं 2014 वह साल था जब पंजाब की टीम फाइनल तक पहुँची, जहाँ रोमांचक मुकाबले में केकेआर नें हराया था. 2010 में वित्तीय गड़बड़ी के कारण टीम की मान्यता भी रद्द हो गई लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के बाद पलट दिया गया.2010, 2015, 2016 में यह टीम अंतिम नंबर पर रही.इसके अलावा यह टीम कई मर्तबा प्लेऑफ के दरवाजे पर पहुँच कर फेल हो गई.पंजाब की टीम में निरंतरता नहीं रही. हालांकि इसनें कई विदेशी नामों को भारत में चर्चा दिलाई जिसमें पिछले लंबे समय तक पंजाब के सदस्य रहे शॉन मार्श, और फिर 2013 से डेविड मिलर शामिल रहे. कई घरेलू क्रिकेटरों नें भी इस टीम के तरफ से अच्छा खेला लेकिन वे एक हीं रेस का घोड़ा निकले.

लेकिन 2018 में अपनें पड़ोसी दिल्ली डेयरडेविल्स की तरह हीं पंजाब नें भी एक बेहतर टीम चुना है. भारत के मुख्य स्पिनर और आईपीएल के सबसे सफल बॉलरों में से एक रविचंद्रन अश्विन को टीम का कप्तान बनाया गया है. युवराज सिंह,क्रिस गेल जैसे धाकड़ नाम भी टीम में शामिल किए गए हैं, जो अपनें करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं. करूण नायर, लोकेश राहुल, आरोन फिंच जैसे बेट्समैन हैं वहीं अश्विन, एंड्रयू टाय, मुजीब जादरान, बकिंदर सरां जैसे बॉलर टीम में जान फूँकते हैं. आरोन फिंच के फिट होनें तक करूण और मयंक ओपनिगं करेंगे. उसके बाद लोकेश राहुल, युवराज सिंह, डेविड मिलर और मार्कस स्टोयनिस आयेंगे ।

अक्षर पटेल और कप्तान रविचंद्रन अश्विन के साथ अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर मुजीब जादरान के रूप में तीन स्पिनर होंगे. मुजीब पहले से 20वें ओवर तक प्रभावशाली गेंदबाजी कर सकते हैं. एंड्रयू टाय के रूप में बेहतरीन डेथ पेसर मौजूद है जिसे बरिंदर सरां सपोर्ट करेंगे. किंग्स की टीम हमेशा मजबूत रही है लेकिन कभी अपनें प्रदर्शन द्वारा साबित नहीं कर पाई है. पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे अश्विन के कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है.टीम के मेंटर वीरेंद्र सहवाग हैं जिसका काफी फायदा मिलेगा.

संभावित प्लेइंग इलेवन-

करूण नायर, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, युवराज सिंह, डेविड मिलर, मार्कस स्टोयनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्रयू टाय/ड्वारसुईस, बरिंदर सरां/मोहित शर्मा, मुजीब जादरान

यह भी पढ़ें : IPL 2018: कभी फाइनल तक ना पहुँचने वाली टीम का टैग धोने उतरेंगे दिल्ली के डेयरडेविल्स

 

 

9,120 total views, 4 views today

Facebook Comments

Leave a Reply