खेल

बिहार क्रिकेट को धोनी की सौगात, अप्रैल में शुरू होगी 'माही' की एकेडमी

बिहार क्रिकेट के लिए 2018 एक सुनहरी सुबह लेकर आया जब साल के तीसरे हीं दिन सुप्रीम कोर्ट नें बीसीसीआई को आदेश दिया कि बिहार क्रिकेट टीम को रणजी ट्रॉफी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट में खेलनें दिया जाए। इसके बाद राज्य में होली दीवाली सब एक हीं दिन मना ली गई, क्योंकि यह वह घड़ी थी जिसका इंतजार हो रहा था।

दो महीनें बाद, बिहार खासकर पटना के क्रिकेटरों के लिए खुशखबरी है। दैनिक जागरण की खबर के अनुसार टीम इंडिया के 'मिस्टर कूल' महेंद्र सिंह धोनी पटना में क्रिकेट की विश्वस्तरीय एकेडमी खोलनें जा रहे हैं। जगह होगा, पटेल नगर का उर्जा स्टेडियम। यह अप्रैल के दूसरे सप्ताह में काम भी करनें लगेगा, ट्रायल भी तभी शुरू होगा।

धोनी के क्रिकेटर मित्र और आर्का स्पोर्ट्स मैनेजमेंट लिमिटेड के प्रबंधक मिहिर दिवाकर नें जागरण से कहा कि कलसी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार की सारी प्रक्रिया लखनऊ में पूरी की जा चुकी है। धोनी आईपीएल के बाद यहाँ आयेंगे। दीवाकर खुद गुरूवार को पटना आ रहे हैं। इस एकेडमी के लिए 150 प्रशिक्षु खिलाड़ियों का चयन होगा।

इसकी फीस क्या होगी यह तय नहीं है। लेकिन दिवाकर नें कहा कि यह सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तय किया जायेगा। धोनी का एकेडमी खोलनें में कोई व्यावसायिक मकसद नहीं है। क्रिकेट नें उन्हें बहुत कुछ दिया है, अब समय है भविष्य के क्रिकेटर तैयार करनें का। यह माही की 8वीं एकेडमी है। इससे पहले दुबई, सिंगापुर, दिल्ली, बनारस, बरेली, लखनऊ और बोकारो में भी एकेडमी चल रही है।

पटेलनगर के उर्जा स्टेडियम में डेढ़ हजार दर्शक क्षमता है जिसे धोनी के सहयोग से पाँच हजार किया जा रहा है। विश्वविजेता भारतीय अंडर 19 टीम के ऑलराउंडर अनुकूल रॉय इसी स्टेडियम में प्रशिक्षण लेते हैं। बिहार जैसा राज्य जिसनें पहले कीर्ति आजाद, सबा करीम जैसे क्रिकेटर दिए हैं, महेंद्र सिंह धोनी का कैरियर जहाँ से शुरू हुआ, ईशान किशन, शाहबाज नदीम जैसे युवा लगातार अच्छा कर रहे हैं, वहाँ क्रिकेट की हालत दयनीय है। बिहारवासियों के लिए माही का यह गिफ्ट निश्चित रूप से एक नए युग के शुरुआत की ओर इशारा कर रहा है। अब वह समय दूर नहीं जब पटना के उर्जा स्टेडियम में माही का हेलिकॉप्टर शॉट देखनें को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंबिहार में खेलों की बदहाली, कब लौटेगी मैदानों पर रौनक ?

 

9,054 total views, 13 views today

Facebook Comments

Leave a Reply