खेल

डेब्यू के बाद से पहली बार धोनी टीम इंडिया से बाहर, रोहित पार्थिव की टेस्ट में वापसी

क्रिकेट हो या चाहे कोई भी खेल, जब तक आप परफॉर्म करते हो, टीम में आपकी जगह फिक्स होती है. लेकिन जैसे हीं आप ढ़ीले पड़े, यह फर्क नहीं पड़ता कि आप धोनी हो या सचिन, बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा. 2006 में अपनें टी20 डेब्यू के बाद से पहली बार टीम इंडिया के सफलतम कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को टीम से बाहर कर दिया गया है.

चयन समिति नें वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन तीन टी20 की सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है. जब टीम में विकेटकीपर वाले कॉलम में धोनी का नाम नहीं दिखा, हर कोई सन्न रह गया. हालांकि मुख्य चयनकर्ता यह बयान देकर अपना बचाव हीं कर रहे हैं कि 'उन्हें निकाला नहीं गया है बल्कि हम धोनी के बाद दूसरे नंबर के विकेटकीपर की तलाश कर रहे हैं'. अपनें डेब्यू के बाद भारत के 104 टी20 में से 93 में भारतीय टीम के सदस्य रहे धोनी नें 127 की औसत से 1487 रन बनाए हैं.

इसके अलावा विकेट के पीछे 54 कैच और 33 स्टंपिंग भी की है. इसके अलावा आईपीएल के सभी 11 संस्करण में एम एस धोनी लगातार खेलते रहे हैं. लेकिन अब जबकि उनका सूरज अस्त की ओर निकल पड़ा है. चयनकर्ताओं नें भी धोनी को इशारा कर दिया है कि अब जल्द हीं उन्हें या तो प्रदर्शन सुधारना होगा अन्यथा नई पौध तैयार खड़ी है. इसके अलावा टी20 टीम में मुंबई के श्रे़यस अय्यर की वापसी हुई है जो दिसंबर 2017 के बाद से पहला मैच खेलेंगे.

उनके साथ हाल हीं में विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में 10 रन देकर 8 विकेट लेनें वाले शाहबाज नदीम को भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 के लिए राष्ट्रीय टीम से बुलावा आया है. वे टीम में कुलदीप, चहल, क्रुनल पांड्या और वाशिंगटन सुंदर के साथ 5वें स्पिनर हैं. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर और बुमराह का साथ युवा लेफ्ट आर्म पेसर खलील अहमद देंगे.

हार्दिक पांड्या चोट से अभी उबर नहीं पाए हैं. विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से विश्राम दिया गया है, जबकि रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे. केदार जाधव को वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे और पाँचवें वनडे के लिए टीम में चुन लिया गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट के लिए भी टीम का चयन हुआ है जिसमें मुरली विजय,

रोहित शर्मा और विकेटकीपर पार्थिव पटेल की वापसी हुई है. लेकिन इन सबके बीच महेन्द्र सिंह धोनी का टीम इंडिया से निकाला जाना हतप्रभ कर रहा है. लेकिन इसके साथ हीं यह उन लोगों के लिए सबक है जो यह कहते हैं कि टीम इंडिया में नाम के आधार पर खिलाड़ियों का चयन होता है.

यह भी पढ़ें : गांगूली का एक फैसला और सहवाग विस्फोटक बल्लेबाजों के लिस्ट में शुमार हो गए

वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए टीम- रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शहबाज नदीम.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए टीम- विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, चहल, वाशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट के लिए टीम- विराट कोहली(कप्तान), मुरली विजय, के एल राहुल, पृथ्वी शॉ, पुजारा, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, आर जडेजा, कुलदीप यादव, मो.शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, बुमराह, भुवनेश्वर कुमार.

3,123 total views, 2 views today

Facebook Comments

Leave a Reply