फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए खुशखबरी, आज से खुलेंगे जिम और योगा सेंटर

फिटनेस और हेल्थी लाइफस्टाइल को पसंद करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना काल की वजह से देश में लॉकडाउन दिन ब दिन बढ़ रहा था और लोग अपने घरों में ही बंद थे ऐसे में ना वो बाहर जा सकते थे और न जिम ही खुले थे। बहुत से लोग अपनी हेल्थ को लेकर चिंतित हो उठे थे। लोगों का कहना था इससे वह सुस्त और बीमारियों के लपेटे में आ जाएंगे ।

अब सरकार ने उनकी फ़िक्र कम करने का निर्णय ले लिया है । पिछले दिनों अनलॉक 3 की गाइडलाइन में सरकार ने जिम और योगा सेंटर खोलने की अनुमति दी थी। यह 5 अगस्त से शुरू करने की इजाजत दी गयी है। गृह मंत्रालय ने योगा और जिम के दौरान कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में योगा और जिम को खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिला और 10 वर्ष से कम आयु वर्ग को बच्चों को बंद जगहों पर जिम या फिर योग न करने के निर्देश दिए गए हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी हुए कोरोना पॉजिटिव, मेदांता में हुए भर्ती

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया,” योग को खुले जगहों पर किया जाना चाहिए। फिटनेट सेंटर में लोगों के प्रवेश और निकास का समय सूचीबद्ध हो लोगों को बैच में रखा जाए ताकि आने और जाने के वक्त ज्यादा भीड़ से बचा जा सके। जिन लोगों का ऑक्सीजन का स्तर 95 फीसदी से कम है, उन्हें व्यायाम की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।”

जब अटल जी ने कहा था, आज अगर जिंदा हूँ तो राजीव गांधी की बदौलत

कोरोना के प्रसार को लगाम लगाने के लिए गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य कल्याण विभाग की तरफ से कोविड-19 गाइडलाइन्स ज़ारी की है। गाइडलाइन्स के अनुसार लोगों को व्यक्तिगत तौर पर जहां तक हो पाए कम से कम 6 फीट की दूरी बरकरार रखने की हिदायत दी गयी है । मास्क पहनना और फेस कवर आवश्यक होगा। इसके साथ ही, एमएचए की तरफ से लगातार हाथ धोने और हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है।

अमेरिका में भी होगी श्री राम की गूंज, हो रही भूमि पूजन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े 

Facebook Comments

The Nation First

द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.

Leave a Reply