डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन की मुलाकात | historical summit between donald trump and kim jong un in singapore tomorrow big facts to know
दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात कल, जानिए मुलाकात से जुड़ी बड़ी बातें

सिंगापुर में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच कल मुलाकात होने वाली है । दोनों नेता सिंगापुर पहुंच चुके हैं । ये मीटिंग कई मामलों में ऐतिहासिक है । ये पहला ऐसा मौका है जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति नॉर्थ कोरिया के शीर्ष नेता से मिल रहा है ।

डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच 12 जून को होने वाली मुलाकात के लिए सिंगापुर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करेगा । सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग ने इस खर्च की जानकारी देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रयास में यह हमारा योगदान है, जो सिंगापुर के हित में है । उन्होंने बताया कि इस राशि का आधे से ज्यादा खर्च सुरक्षा पर होगी । ट्रम्प-किम के बीच होने वाली मुलाकात पर दुनिया भर की नजरें हैं । देशभर में ट्रम्प-किम के नाम पर बर्गर से लेकर टीशर्ट तक बाजार में हैं । सेंट रेजिस होटल के एक दिन का खर्च 8000 डॉलर है.

सिंगापुर में भी किम जोंग उन की शानों-शौकत में कोई कमी नहीं नजर आई । उत्तर कोरियाई तानाशाह का काफिला दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियों के साथ सिंगापुर हवाई अड्डे से निकला । इस काफिले में दो लंबी काली मर्सीडीज बैंज कारें भी थी, जिनमें से एक में किम जोंग सवार थे । काले शीशे वाली इन बुलेटप्रूफ कारों पर उत्तर कोरिया के झंडे भी लगे थे. किम के साथ उनके एक दर्जन सबसे ज्यादा भरोसेमंद सुरक्षा गार्ड भी है।

पूरे सिंगापुर में छाए ट्रम्प-किम

ट्रम्प और किम की मुलाकात ने सिंगापुर की अर्थव्यवस्था और यहां के लोगों के लिए एक सुनहरा मौका दिया है । आलम यह है कि शांगरी-ला होटल में पहले से बुक कमरों की बोली लग रही है। कमरों की कीमत तीन गुना इजाफा हुआ है । बता दें कि इस होटल में किम या ट्रम्प में से किसी एक को यहाँ ठहरया जायेगा ।

खबरों के मुताबिक सिंगापुर के सैंटोसा आइलैंड के कैपेला होटल में ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात होगी । खास बात ये है कि कल यानि कि 12 जून 2018 को होने वाली वार्ता के लिए आइलैंड के सभी रेस्तरां बंद कर दिए गए हैं ।

जिस जहाज से किम जोंग सिंगापुर आए हैं वो चीन से उधार लिया गया जहाज है । भारतीय समय के मुताबिक करीब सवा बारह बजे कल सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर किम जोंग एअर चाइना का विमान 747-4J6 से उतरे थे । सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने हवाई अड्डे पर किम जोंग उन का स्वागत किया था ।

सिंगापुर में बढ़ी टूरिज्म से आमदनी

  • सिंगापुर में ट्रम्प और किम की मुलाकात कवर करने के लिए 3 से 4 हजार पत्रकार पहुंचे हैं । वहीं, यहां पर पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है । माना जा रहा है कि 12 जून तक कई देशों से सैलानी यहां आ सकते हैं ।
  • पत्रकारों और यहां आने वाले सैलानियों से अच्छी खासी कमाई की उम्मीद है। अनुमान के मुताबिक, पत्रकार यहां 7 दिन तक रुककर करीब 60 करोड़ रुपए तक ख़र्च कर सकते है।

जहां ट्रंप की उम्र 71 साल है, तो वहीं किम की उम्र उनसे आधी यानी महज 34 साल है । इन सबके बावजूद अब पूरी दुनिया चाहती है कि 12 जून को होने वाली दोनों की मुलाकात खुशनुमा माहौल में हो और बातचीत से शांति का रास्ता निकले ।

चीनी विमान के अलावा उत्तर कोरिया के भी दो विमान सिंगापुर पहुंचे हैं । इसमें से एक विमान में किम और उनके सहयोगियों की खाद्य सामग्री है। बताया जा रहा है कि किम जोंग अपने खान-पान को लेकर कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं इसलिए वे अपना और अपने सहयोगियों का खाना साथ लेकर आए हैं। इस पूरी खाद्य सामग्री को सिंगापुर के सेंट रेजिस होटल में पहुंचा दिया गया है । अब देखते है कि मंगलवार को कौन-कौन से बड़े फैसले लिए जाते है।

464 total views, 4 views today

Facebook Comments

Leave a Reply