नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का लंदन में निधन, खुद जेल में बंद हैं बेटी के साथ
दुनिया

नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का लंदन में निधन, खुद बेटी के साथ जेल में बंद हैं नवाज

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का आज मंगलवार को निधन हो गया. वह थ्रोट कैंसर से जूझ रही थी. पिछले काफी समय से उनका इलाज लंदन के अस्पाल में चल रहा था और वहीं उन्होंने आज अंतिम सांस ली. वह 68 वर्ष की थी .

पाकिस्तानी समाचार चैनलों के मुताबिक कुलसुम नवाज का इलाज लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में साल 2014 से चल रहा था. लेकिन सोमवार को उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही ख़राब हो गयी जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा था . आपको बता दें कि भ्रष्टाचार के दोष में नवाज सरीफ और बेटी मरियम दोनों अभी पाकिस्तान के जेल में बंद है.

लंदन के अस्पताल में कुलसुम के साथ नवाज शरीफ और बेटी मरियम
लंदन के अस्पताल में कुलसुम के साथ नवाज शरीफ और बेटी मरियम

गिरफ्तार होने से पहले दोनों पिता और बेटी लंदन में कुलसुम नवाज के देख-रेख में ही थे. लेकिन पाकिस्तान की अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के मामले में सजा सुनाने के बाद नवाज और मरियम दोनों को गिरफ़्तारी देने के लिए वापस पाकिस्तान लौटना पड़ा .

नवाज शरीफ के जीवन में अहम योगदान

कुलसुम नवाज का जन्म साल 1950 में हुआ था और उनकीं नवाज शरीफ से शादी 1971 में हुई थी . कुलसुम का नवाज के जीवन में काफी अहम योगदान रहा है । जिस वक्‍त पाकिस्‍तानी जनरल परवेज मुशर्रफ ने नवाज को जीवनदान के बदले देश छोड़ने का फरमान सुनाया था, उस वक्‍त कुल‍सुम ने ही आगे बढ़कर मोर्चा संभाला था। इस दौरान कुलसुम ने न सिर्फ पार्टी को जिंदा रखा बल्कि आम चुनाव में पार्टी को जिताने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी । यह कहना गलत नहीं होगा कि कुलसुम हमेशा से ही नवाज की ताकत रही हैं । 7 वर्षों तक देश निकला सहने वाले नवाज की वतन वापसी का श्रेय भी कुलसुम को ही जाता है ।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कुलसुम के शव को पाकिस्तान लाया जाएगा और वहीं उनकी पार्थिव शरीर की अंतिम क्रिया की जाएगी . वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने कुलसुम नवाज के निधन पर शोक व्यक्त किया है. इमरान खान ने लंदन स्थिति पाकिस्तानी हाई कमीशन को कुलसुम नवाज के परिजनों की हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है.

369 total views, 6 views today

Facebook Comments

Leave a Reply