ब्रिटिश पीएम ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, कहा- इस अवसर का साक्षी बनने को उत्साहित था

पूरे देश में 72 वां गणतंत्र दिवस धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस खास पर्व पर हर साल किसी न किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया जाता था। इस बार गणतंत्र दिवस 2021 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनशन मुख्य अतिथि के रुप में भारत आने वाले थे। लेकिन ब्रिटेन में काफी तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो मैसेज जारी करते हुए भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है। साथ ही आने वाले कुछ ही महीनों में भारत दौरे पर आने की बात भी दोहराई है।

पीएम मोदी को मित्र कहकर किया संबोधित

सोशल मीडिया पर जारी किए गए वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, यह एक असाधारण संविधान के लागू होने का उत्सव है जिसने भारत को विश्व में सबसे बड़े संप्रभु लोकतंत्र के रुप में स्थापित किया। बोरिश जॉनशन ने कहा, मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विनम्र आग्रह पर इस खास अवसर का साक्षी बनने को उत्साहित था, लेकिन कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई समस्यों को लेकर मुझे लंदन में ही रुकना पड़ा। उन्होंने कहा, दोनों देश मिलकर टीका विकसित करने, उसे बनाने और वितरित करने के लिए काम कर रहे हैं, जो मानवता को वैश्विक महामारी से मुक्त करने में मदद करेगा।

भारत आने के लिए उत्सुक हैं ब्रिटिश पीएम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि ‘ब्रिटेन, भारत और कई अन्य राष्ट्रों की संयुक्त प्रयासों की बदौलत हम कोविड के खिलाफ जीत दर्ज करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मैं इस साल भारत के आने के लिए उत्सुक हूं, ताकि हमारी दोस्ती को मजबूत कर सकें, रिश्तों को आगे बढ़ा सकें, जिसका संकल्प पीएम मोदी और मैंने किया है।‘

ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वभर में यह वायरस लोगों को दूर रहने पर मजबूर कर रहा है, जिसमें ब्रिटेन और भारत में रहने वाले परिवार और दोस्त भी शामिल हैं। जो प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक हमारे बीच के जीवंत पुल है। उन्होंने कहा कि मैं भारत और ब्रिटेन में सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

ममता बनर्जी के साहस से बीजेपी में डर का माहौल, देश और बंगाल दीदी के साथ- नुसरत जहां

नए कृषि कानूनों को लेकर पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह पर भड़की AAP, बताया बीजेपी का एजेंट

नीतीश कुमार को है लालू यादव के स्वास्थ्य की चिंता लेकिन नहीं करेंगे फोन, जानें क्यों?

लालू यादव की स्थिति गंभीर, पैतृक गांव में हो रहा हवन, तेजप्रताप करा रहे श्रीमद्भागवत का पाठ

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply