बिहार: शुरू हुई चुनाव की तैयारी, निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों के डीएम से की बात

साल 2020 के छठे महीने में हम कदम रख चुके हैं और देश में कोरोना संकट कम होने का नाम ही नहीं ले रहा. बिहार में नीतीश कुमार का कार्यकाल भी इसी साल ख़त्म हो रहा है. अब सवाल यह हैं कि बिहार में चुनाव समय पर हो भी पाएंगे या नहीं!

इसी से जुड़ी बड़ी खबर यह सामने आ रही की बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने कहा कि हम चुनाव से संबंधित जितनी प्रक्रियाएं होती हैं, उन्हें कर रहे हैं. जब भी चुनाव आयोग का निर्णय आएगा उससे पहले हम तैयार रहेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “हम लोगों का एक इलेक्शन प्लानर होता है, जिसमें इवेंट्स होते है कि कौन इवेंट किस पीरियड पर शुरू करना है और कौन से पीरियड तक खत्म करना है. फिलहाल इन सब गतिविधियों को शुरू करना पड़ेगा.”

श्रनिवास ने कहा, ”चूंकि हम इलेक्शन कमिशन के अंतर्गत काम करते हैं तो जैसे-जैसे इलेक्शन कमीशन निर्णय लेगा चुनाव कराने के संबंध में. विशेष संक्षिप्त पुनःनिरिक्षण के संबंध में, ईवीएम-VVPAT की एफएससी कराने के संबंध में और उनके ट्रांपोर्टेशन के संबंध में…ऐसे में हम लोगों को तैयार रहना चाहिए. इसी संबंध में जिला पदाधिकारी जो डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर हैं उनके साथ हमने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की और उन्हें जानकारी दी यह गतिविधियां अब हमें शुरू करनी पड़ेंगी.”

कोरोना को लेकर जो डर का माहौल है उसपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनौती तो है ही लेकिन जैसे कि हम सभी जानते हैं कि यह बीमारी ऐसी नहीं है जो आज रहेगी और कल चली जायेगी. हमलोगों को लंबे समय तक इसी से जूझना पड़ेगा. इस वजह से हमारे काम में कोई रुकावट नहीं आ सकती है. इसी बीच हम लोगों को आगे बढ़ना पड़ेगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ”हमें सारी तैयारी करनी है. कुछ टेंडर की प्रक्रिया पूरी करनी है ताकि इलेक्शन कमीशन से जब आदेश आए कि चुनाव कराना है. स्पेशल समरी रिविजन करवाना है, तो हम जल्द काम शुरू कर सकें. लेकिन श्रनिवास ने यह भी कहा कि अब तक कोई स्पेसिफिक मांग नहीं की गई है.”

अपने इस बयान से श्रीनिवास ने एक बात तो साफ कर दी कि चुनौती कितनी भी बड़ी क्यों न हो इंसान के ज़ज़्बे को नहीं हरा सकता.
राज्य सरकार एवं चुनाव आयोग से बस यही उम्मीद है कि वो भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करेंगे तथा वोटिंग स्थल पर स्वछता और मानव दूरी का हर संभव ख्याल रखेंगे.

बिहार: नलजल योजना में भारी गड़बड़ी, हुई जाँच तो साबित हो सकती है सबसे भ्रष्ट योजना

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *