किसानों के प्रोटेस्ट पर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने पते की बात कह दी

केंद्र सरकार के कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आंदोलन चल रहा है. पिछले 5 दिनों से किसानों का जत्था दिल्ली बॉर्डर अपनी मांगो को लेकर डटा हुआ है. किसानों के जमावड़े को देखते हुए पुलिस ने सिंघु और टिकरी बॉर्डर को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है. इधर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किसानों के समर्थन में ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार किसानों से तुरंत बिना शर्त बात करे.

कृषि बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को समर्थन पूरे देश भर से मिल रहा है. कई सेलिब्रिटीज भी किसानों के समर्थन में बोल चुके हैं. भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है. हम को अन्नदाता को थोड़ा समय देना चाहिए. क्या यह वाजिब नहीं होगा. बिना पुलिस भिड़ंत के क्या हम उनकी बात नहीं सुन सकते?

ये तो रही देश के अंदर की बात लेकिन अब विदेशों से भी किसानो को समर्थन मिलने लगा है. मोंटी पनेसर, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ने भारत में चल रहे इस किसान आंदोलन को अपना समर्थन दिया है. इंग्लैंड के इस पूर्व क्रिकेटर ने शनिवार रात किसानों के समर्थन में एक के बाद एक तीन ट्वीट किए.

मोंटी पनेसर ने अपने पहले ट्वीट में किसानों के विरोध की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा- ‘क्या होगा अगर खरीदार यह कह दे कि कॉन्ट्रैक्ट पूरा नहीं हो सकता, क्योंकि फसल की क्वॉलिटी वैसी नहीं है जैसी कही गई थी, ऐसे में किसान के पास क्या सुरक्षा है? कीमत फिक्स करने का कोई विकल्प इसमें नहीं है?’

पनेसर ने दूसरे ट्वीट में लिखा, किसान केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि यह कानून मिनिमम सपोर्ट प्राइस सिस्टम को खत्म करता है और उन्हें बड़े कॉर्पोरेट्स के ‘रहमो-करम’ पर छोड़ देता है.

मोंटी पनेसर ने अपने तीसरे ट्वीट में आगे लिखा कि इन कानूनों का फायदा सिर्फ बिचौलियों और व्यापारियों को होगा. उन्होंने लिखा कि किसान चाहते हैं कि सरकार या तो इन कानूनों को हटाए, या फिर नए कानून के जरिए न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की गारंटी दे.

आप को बता दें कि मोंटी पनेसर मूल रूप से भारतीय हैं. मोंटी के पिता परमजीत सिंह 1979 में पंजाब से इंग्लैंड के ल्यूटन में शिफ्ट हो गये थे. जहाँ मोंटी का जन्म हुआ. मोंटी ने इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट, 26 वनडे और एक T-20 मैच खेला है.

बिहार की वो सांसद जिन्होंने गरीबों के लिए दान कर दी थी अपनी 500 बीघा जमीन

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Praful Shandilya

praful shandilya is a journalist, columnist and founder of "The Nation First"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *