अगर ये चश्मा भारत में आ जाए तो भारत हो सकता है अपराध मुक्त

चीन ने एक ऐसे चश्मे का आविष्कार किया है जो लाखों के भीड़ में छुपा अपराधी को भी पहचान कर सकता है । इस चश्मा को रोबोटिक चश्मा कहा जाता है जो बिल्कुल रोबोट के दिमाग की तरह काम करता है इस चश्मे में ऐसे तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो बहुत ही आसानी से अपराधीयों का चेहरा पहचान सकता है ।

चीनी पुलिस अधिकारी ने एक चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया है कि चश्मे से अपराधी के चेहरे की पहचान के डेटा को वांटेड लिस्ट के डेटा से मिलाने के लिए भेजा जाता है जिसे एक एप्प की मदद से कन्ट्रोल किया जाता है और पुलिस वालों को अपराधी से जुड़ी सारी जानकारी आसानी से मिल जाती है फिलहाल इस चश्मे का इस्तेमाल कॉलेज कैम्पसों, एटीएम मशीनों, रेलवे स्टेशनों और केएफसी रेस्टोरेंटों में किया जा रहा है ।

यह भी पढ़ें : एक लड्डू जो बदल देगी आपकी किस्मत ,लाखों में लगती है इसकी बोली

चीन का नया साल आने वाला है और चीन में नए साल के जश्न में किसी भी तरह की आपराधिक घटना ना हो इस लिए खास तौर पर चीनी गवर्नमेंट ने इस चश्मे को पुलिस को हमेशा पहने रहने की हिदायत दी है । दरअसल इस चश्मे को चीन के सेंट्रल डेटा बेस से जोड़ा गया है जिसमें सारे अपराधियों के बारे में पूरी जानकारी मौजूद है ।

इस चश्मे की मदद से किसी भी अपराधी के नाम, जाती, धर्म,लिंग जैसी जानकारियां आसानी से प्राप्त किया जा सकता है । चीनी पुलिस ने अब तक इस चश्मे की मदद से 7 से भी अधिक अपराधियों को अपने हिरासत में ले चुकी है । ये सभी अपहरण और हिट एंड रन के केस में आरोपी बताए जा रहे हैं ।

इस वक्त इस चश्मे की जरुरत सबसे अधिक भारत को है क्योंकि भारत में ना तो अपराधी कम हो रहे हैं और ना ही अपराध । अगर ये चश्मा भारत में आ जाये तो भारत से भी सारे अपराधी पुलिस की हिरासत में होंगे चाहे वो आम अपराधी हो या खाकी धारी और अपराध में भी भारी कमी आएगी ।

यह भी पढ़ेंः

विश्व की सबसे लंबी 13668 किलोमीटर मानव श्रृंखला से जुड़ा बिहार

 

Facebook Comments

Rahul Tiwari

राहुल तिवारी 2 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं. वो इंडिया न्यूज़ में भी काम कर चुके हैं.

One thought on “अगर ये चश्मा भारत में आ जाए तो भारत हो सकता है अपराध मुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *