भारतीय सेना पर विवादित बयान देकर बुरे फंसे वीके सिंह, चीन ने कहा- भारत ने अनजाने में मान ली गलती

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ महीनों से रिश्ते कुछ ठीक नहीं है। लद्दाख हो या अरुणाचल हर जगह सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच सेना के लेकर केंद्रीय मंत्री के एक बयान ने देश की सियासत में हलचल बढ़ा दी है।


केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने रविवार को एक बयान में कहा था कि भारत ने चीन की तुलना में ज्यादा बार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी (LAC) का उल्लंघन किया है। उनके इस बयान को चीन ने पकड़ लिया और इस पर प्रतिक्रिया भी दी है और भारत को निशाने पर लिया है। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय मंत्री की बर्खास्तगी की मांग की है।


राहुल गांधी ने बोला हमला


केरल के वायनाड़ से सांसद राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक खबर को पोस्ट करते हुए बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी का एक मंत्री चीन को भारत के खिलाफ मामला बनाने में मदद क्यों कर रहा है? उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए। उन्हें बर्खास्त नहीं करना हर भारतीय जवान का अपमान करना होगा।’

चीन ने दी प्रतिक्रिया


वहीं, दूसरी ओर चीन ने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के उस बयान को पकड़ लिया और भारत को नसीहत तक दे डाली। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि ये भारत की तरफ से अनजाने में मानी गई गलती है। चीन ने कहा है कि भारत लंबे समय से सीमा का उल्लंघन कर रहा और यह एक तरह से चीनी सीमा का अतिक्रमण है। इससे तनाव की स्थिति पैदा होती है। चीन ने इस बयान का हवाला देते हुए कहा है कि उसका भारत से अनुरोध है कि वो सीमा समझौते का पालन करे ताकि सीमा पर शांति कायम रहे।


गलवान में हुई थी हिंसा


बता दें, लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद भारत और चीन के बीच रिश्ते काफी खराब हो गए हैं। गलवान घाटी में हुई हिंसा में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद भारत सरकार ने एक्शन लेते हुए चीन से आयात कम कर दिया, कुछ चीनी मोबाइल एप्स बंद कर दिए। साथ ही चीन की कंपनियों के कई टेंडर भी रद्द किए गए थे। अभी भी सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों ही देशों की सेनाएं कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर हथियार लेकर तैनात है।

यह भी पढ़ें:

कृषि कानून में एक इंच भी जमीन जाने का प्रावधान हो तो राजनीति छोड़ दूंगा, सदन में बोले केंद्रीय मंत्री

बीजेपी विधायक की गुंडागर्दी! मीडिया से कहा-….कुछ भी न पूछें, वरना यही खत्म कर दूंगा

कृषि कानून पर पीएम मोदी ने याद दिलाई शरद पवार के कार्यकाल की बातें, NCP ने कहा- लोगों को बेवकूफ बना रहे पीएम

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply