आस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, हासिल की कई बड़ी उपलब्धियां

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला गाबा यानि ब्रिसबेन में खेला जा रहा है। दोनों ही टीमें सीरीज में 1-1 से बराबर है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में हुए सीरीज का तीसरा टेस्ट ड्रॉ हुआ था। जिसके बाद सीरीज जीतने के लिए दोनों ही टीमों का ध्यान अब ब्रिसबेन टेस्ट पर टिका हुआ है। इस टेस्ट में तीन पारियों का खेल समाप्त हो चुका है। भारतीय टीम को जीत के लिए 328 रनों की दरकार है।

अगर भारतीय टीम मैच के पांचवे दिन रन पूरा कर लेती है जो सीरीज जीतने में कामयाब हो जाएगी और अगर भारतीय बल्लेबाज पूरे दिन बल्लेबाजी करते रह जाते हैं तो सिडनी की तरह यह ट्रेस्ट मैच भी ड्रॉ पर खत्म होगा। लेकिन इसके बावजूद भी ट्रॉफी भारत के पास ही रहेगी। क्योंकि भारतीय टीम ने पिछली बार भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। ऐसे में नियमों के मुताबिक सीरीज ड्रॉ पर खत्म होने के बाद ट्रॉफी पूर्व विजेता टीम के पास ही रहती है। भारत के लिए आस्ट्रेलिया का दौरा कुछ खास नहीं रहा।

टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ी चोटिल हो गए। जिसके बाद नए चेहरों को मौका मिला और उन्होंने अपने प्रदर्शन से जमकर वाहवाही लूटी। आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत की ओर से शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, और मोहम्मद सिराज ने टेस्ट डेब्यू किया। जबकि अपने टेस्ट करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। भारत को इस दौरे पर भविष्य के कई नए स्टार मिले, जिनमें मोहम्मद सिराज भी शामिल हैं।

आस्ट्रेलिया दौरे पर हो गई थी पिता की मौत

दरअसल, आइपीएल 2020 के तुरंत बाद क्रिकेट के तीनों प्रारुपों की भारतीय टीम आस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हो गई थी। मोहम्मद सिराज भी टीम के साथ आस्ट्रेलिया में ही थे। इसी दौरान बीमारी के चलते उनके पिता की मृत्यु हो गई। जिसके बाद साथ खिलाड़ियों ने उनका ढ़ांढ़स बढ़ाया था।

हालांकि, बीसीसीआई की ओर से उन्हें भारत वापस लौटने का भी ऑफर मिला था लेकिन उन्होंने देश को पहले रखा और घर लौटने से मना कर दिया था। मेलबर्न में हुए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में उन्हें टीम में मौका मिला, जिसके बाद से यह स्टार खिलाड़ी पीछे नहीं मुड़ा और रिकार्ड पर रिकार्ड बनाते चला गया।
पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए सिराज

सिराज ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 5 विकेट चटकाए थे। जिसके बाद सिडनी में हुए तीसरे टेस्ट में उन्हें आस्ट्रेलियाई दर्शकों की ओर से की गई नस्लीय टिप्पणियों का भी सामना करना पड़ा, जो काफी शर्मनाक था। ऐसे बर्ताव से कोई भी खिलाड़ी टूट सकता है लेकिन इस स्टार तेज गेंदबाज ने अपनी भावनाओं पर काबू रखा और अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया।

सिडनी और ब्रिसबेन टेस्ट में सिराज ने कमाल की गेंदबाजी की। सीरीज के अंतिम मैच में सिराज ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए। इसके साथ ही उनके नाम एक बड़ा रिकार्ड भी जुड़ गया। सिराज गाबा (ब्रिसबेन) में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले बिशन सिंह बेदी, ईरापल्ली प्रसन्ना, मदन लाल और जहीर खान ये कारनाम कर चुके हैं।

आस्ट्रेलिया में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने सिराज

बता दें, मोहम्मद सिराज आस्ट्रेलिया की धरती पर डेब्यू करते हुए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में अपना डेब्यू किया था और अब तक उन्होंने इस सीरीज में 13 विकेट चटका दिए हैं। सिराज ने ऐसा कर पूर्व भारतीय गेंदबाज जगवाल श्रीनाथ का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। श्रीनाथ ने 1991-92 में आस्ट्रेलिया में ही डेब्यू किया था और उस टेस्ट सीरीज में 10 विकेट चटकाए थे। इनके अलावा दत्तू फड़कर ने 1947-48 में आस्ट्रेलिया में डेब्यू करते हुए सीरीज में 8 विकेट चटकाए थे।

जब कुंबले के लिए अपनी कप्तानी दांव पर लगा बैठे थे गांगुली

विश्वकप के इतिहास में सौरव गांगुली का यह रिकॉर्ड आज तक नहीं तोड़ पाया कोई कप्तान

राहुल द्रविड़ के ये रिकार्ड्स बताते हैं… वो किस दर्जे के प्लेयर थे

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply