हरियाणा जाना अब होगा और भी आसान, मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन होगी जल्द शुरू

मुंडका से बहादुरगढ़ तक नया एलिवेटेड मेट्रो सेक्शन बनाया गया है। 11.2 किमी लंबे इस मेट्रो लाइन के जरिए एनसीआर का एक और इलाका मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएगा । फिलहाल इस पर ट्रायल चल रहा है

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने शुक्रवार को इस लाइन पर मेट्रा के परिचालन को मंजूरी दे दी है। यह इंस्पेक्शन एक दिन का ही था।जांच के बाद शाम को मेट्रो के इग्जेक्युटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने एक बयान जारी कर बताया कि सीएमआरएस ने ग्रीन लाइन के नए सेक्शन पर पैसेंजर सर्विस शुरू करने के लिए अप्रूवल दे दिया है।

अभी इस लाइन पर मेट्रो चलने की तारीख तय नहीं है,लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले दस दिनों में यह लाइन आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी।इस लाइन के चालू या खुलने के बाद बहादुरगढ़,गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद हरियाणा का तीसरा शहर होगा जो कि मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएगा।

मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन से लोगों को होगी आसानी 

मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन शुरू होने के बाद पूरी ग्रीन लाइन 26.33 किलोमीटर लंबी हो जाएगा । इससे बाहरी दिल्ली में रहने वाले लोगो को सीधा फायदा होगा, टिकरी कलां, घेवरा, मुंडका और हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर जाना होगा आसान।

इस लाइन में कुल सात स्टेशन बनाये गए है। दिल्ली में मुंडका इंडस्ट्रियल एरिया, घेवरा, टिकरी कलां व टिकरी बॉर्डर चार स्टेशन आएगा वहीं, हरियाणा में तीन स्टेशन मॉर्डन इंडस्ट्रियल एस्टेट, बस स्टैंड और सिटी पार्क होगा।

मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के मेंटिनेंस और पार्किंग के लिए मॉडर्न इंडस्ट्रियल एस्टेट के बाद बन रहे डिपो के लिए जमीन नहीं मिलने की वजह से अभी इस लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही कम रहेगी। डिपो बन जाने के बाद आवाजाही में काफी इजाफा होगा।

यह भी पढ़ेंरेलवे ने दिया अपने यात्रियों को एक शानदार तोहफ़ा

इस लाइन पर दिल्ली मेट्रो ने एक नया डिपो भी बनाया गया है मगर 300 मीटर के जमीन के वजह से अभी डिपो को लाइन से नहीं जोड़ा जा सका है।मेंटेनेंस के बाद नॉन ऑपरेशन टाइम में मेट्रो को ट्रैक पर भी पार्क किया जाएगा ।

शुरुआत के दिनों में लोगो को थोड़ी परेशानी सहते हुए मेट्रो के लिए 20 से 25 मिनट तक मेट्रो का इंतज़ार भी करना पड़ सकता है। इस लाइन के चालू होने के बाद दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क भी बढ़कर 288 किमी का हो जाएगा और मेट्रो स्टेशन की संख्या 208 हो जायेगी।

 

By ankush singh

Facebook Comments

Ankush Prakash

युवा पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *