फिर लोकप्रिय हुई दशकों पुरानी पारले-जी , तोड़ा 82 साल का सेल रिकॉर्ड

देश के हर युवा, बच्चे और बुजुर्गों की जानी-पहचानी कंपनी पारले की पारले-जी से सभी कोई वाकिफ़ हैं। शायद ही कोई होगा जिसने इस बिस्कुट का नाम ना सुना हो। कईयों के लिए यह बिस्कुट महज़ बिस्कुट नहीं बल्कि इमोशन है ।

कोरोना का दौर चल रहा और लगभग सभी कंपनियां नुकसान उठाने को मजबूर हैं। वहीं पारले-जी बिस्किट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि उसने पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि कोरोना काल में लोगों ने घर में पारले जी बिस्किट का इस्तेमाल किया। वहीं गरीबों और जरूरतमंदों में भी लोगों ने बिस्किट बांटा। सबकी पहली पसंद पारले जी बिस्किट रही. इसी वजह से कंपनी की सेल लॉकडाउन में काफी अच्छी रही।

सन 1938 से पारले लोगो का फेवरेट बना हुआ है। 82 साल से बिक रहे पारले के बिस्किट ने अब तक के इतिहास में सबसे अधिक बिक्री की है।

पारले प्रोडक्टस कैटेगरी हेड मयंक शाह की माने तो मार्केट शेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसमें 80 से 90 फीसदी ग्रोथ पारले-जी की सेल से हुई है। बताया जा रहा है कि पारले ने लॉकडाउन की घोषणा के बाद ही अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया था। इनमें कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान भी दिया था. उनके आने-जाने की व्यवस्था की गई थी। ताकि सभी कर्मचारी सुरक्षित तरीके से अपना काम कर सकें। वहीं फैक्ट्रियों के शुरुआत होने पर कंपनियों ने उन प्रोडक्टस पर ज्यादा ध्यान देने का निर्णय लिया जिनकी बिक्री इस लॉकडाउन के समय में ज्यादा हुई है।

कहा यह भी जा रहा है कि केवल पारले ही नहीं बल्कि अन्य कई कंपनियों के बिस्किट भी काफी बिके। विशेषज्ञों की माने तो ब्रिटेनिया का गुड डे, टाइगर समेत बार्बन और मेरी जैसे अन्य कई बिस्किट की ब्रिक्री काफी अच्छी रहीं। 3 महीने से चल रहे लॉकडाउन में पारले बिस्किट की डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। जिसको देखते हुए कंपनी ने अपने डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को एक हफ्ते में रीसेट कर दिया। जिससे रिटेलर के पास बिस्कुट की कमी ना हो।

मयंक शाह का कहना है कि लॉकडाउन के वक्त लोगों के लिए पारले बिस्किट आसान खाने का रूप बना रहा। उनका ये भी कहना था कि इसकी कम कीमत होने के कारण भी ये उन लोगों का खाने का रूप बना जिसके पास रोटी के लिए पैसे नहीं थे।

वजह चाहे जो भी हो, परले जी हर भारतीय घरों में जाना जाने वाला एक लोकप्रिय नाम है। और आत्मनिर्भरता के इस दौर में अपने देश की कंपनी अच्छा कमा रही यह बहुत ज्यादा खुशी की बात है।

केजरीवाल को राहत, जाँच में कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव

मिर्जापुर सीजन 2 में जिंदा रहेगा बबलू पंडित का किरदार ? सामने आई ये खबर

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

The Nation First

द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *