जून में कांग्रेस पार्टी को मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रियंका या राहुल किसकी होगी ताजपोशी?

देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को अब जल्द ही एक नया अध्यक्ष मिलने वाला है। आज शुक्रवार को हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इस बात पर मुहर लग गई है कि इस साल जून में पार्टी को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। खबरों के मुताबिका कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दोबारा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने मई में संगठन के चुनाव कराने की पेशकश की थी, लेकिन सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने पांच प्रदेशों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव का आग्रह किया। कांग्रेस नेता ने मीडिया से कहा कि जून, 2021 में कांग्रेस का नया निर्वाचित अध्यक्ष होगा।

विधानसभा चुनाव के बाद होंगे संगठन के चुनाव

बताया जा रहा है कि देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियों में लगी हुई है। आने वाले कुछ ही महीनों में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसीधन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने कांग्रेस अध्यक्ष समेत संगठन का चुनाव विधानसभा चुनावों के बाद मई में कराने का प्रस्ताव रखा था। खबरों के मुताबिक चुनाव प्राधिकरण ने 29 मई को अधिवेशन कराए जाने की पेशकश की थी।

कांग्रेस के कई नेताओं ने की है राहुल गांधी के नाम की पैरवी

बता दें, लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी। हालांकि, अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद भी राहुल गांधी लगातार सक्रिय राजनीति में रहे। कांग्रेस के कई दिग्गज नेता उन्हें दोबारा से अध्यक्ष बनाने की मांग कर चुके हैं।

पिछले दिनों कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कहा था कि कांग्रेस के 99.99 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी दोबारा से कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जाए। सुरजेवाला कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबी बताए जाते हैं। खबरों के मुताबिक दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी अध्यक्ष पद देने की बात चल रही है। ऐसे में जून में स्थिति क्या होगी यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

टीएमसी में धीरे-धीरे सेंध लगाएगी बीजेपी, 40 से ज्यादा नेताओं के साथ संपर्क होने का दावा!

बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर लगाए 26,000 करोड़ के घोटाले का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला?

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

The Nation First

द नेशन फर्स्ट एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है जो देश-दुनिया की खबरों के साथ-साथ राजनीति, मनोरंजन, अपराध, खेल, इतिहास, व्यंग्य से जुड़ी रोचक कहानियां परोसता है.

Leave a Reply