IND vs AUS: दुसरे टेस्ट में छा गए रहाणे भारत ने 8 विकेट से किया आस्ट्रेलिया का सफाया

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने आज आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दे दी। अब 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुए इस मुकाबले में आस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रनों का स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया की ओर से मार्नश लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। जवाबी कार्रवाई में भारत ने 326 रनों का स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर कप्तान आजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 112 रन बनाएं।

जबकि रवींद्र जडेजा 57 और शुभमन गिल ने 45 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी खराब रही। टीम की कुल 4 रनों के स्कोर पर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने आस्ट्रेलिया को जो बर्न्स के रुप में पहला झटका दिया। जिसके बाद नियमित अंतराल पर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज आउट होते गए और टीम 200 रनों पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए मात्र 70 रनों की जरुरत थी। जिसे भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अपने 39 साल पुराने रिकार्ड को दोहराया।

आस्ट्रेलिया ने खड़े किए हाथ

पहले टेस्ट मैच में भारत को 8 विकेट से मात देने वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने मेलबर्न टेस्ट में भारत के खिलाफ हाथ खड़े कर दिए। टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इन दो टेस्ट की चार पारियों में कोई कमाल नहीं दिखा सके और सस्ते में चलते बने। आस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक पीच पर टीक नहीं सका। नतीजतन आस्ट्रेलिया के हाथों से मैच फिसल गया और भारतीय टीम ने इस मौके के भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। हालांकि, आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने 4, पैट कमिंस 3, जोश हेजलवुड 1 और नाथन लॉयन ने 3 विकेट लिए।

रहाणे की कमाल की कप्तानी

भारत के रेगुलर कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में आजिंक्य रहाणे की शानदार कप्तानी की चारो ओर तारीफ हो रही है। उनके आक्रामक फील्डिंग प्लेसमेंट और समय-समय पर खतरनाक बॉलिंग अटैक को लेकर भी सराहना हो रही है। साथ ही आजिंक्य बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से बतौर टेस्ट कप्तान शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बन गए। रहाणे से पहले ये कमाल मो. अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली व विराट कोहली कर चुके हैं।

रहाणे ने एमसीजी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 12 चौकों की मदद से शानदार 112 रनों की पारी खेली और अपने करियर का 12 वां टेस्ट शतक पूरा किया। भारत ने लगातार दूसरी बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को धूल चटाई है। इंग्लैंड के भारत ऐसा कमाल करने वाला विश्व का दूसरा देश है। इंग्लैंड ने 1982 और 1986 में लगातार 2 जीत दर्ज की थी। अजिंक्य रहाणे का कप्तान के रूप में ये सिर्फ तीसरा मैच था और उन्होंने तीनों में ही जीत दर्ज की है। ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे भारतीय कप्तान हैं. एमएस धोनी ने लगातार 4 मैच जीते थे।

भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी

साथ ही भारतीय गेंदबाजों ने भी इस मैच में शानदार गेंदबाजी की। नियमित अंतराल पर विकेट निकालकर भारत के जीत की राह तय कर दी। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी 2 विकेट चटकाए। आर अश्विन ने पहली पारी में 3 जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट, मो. सिराज ने पहली पारी में 2 दूसरी पारी में 3, रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में 1 औऱ दूसरी पारी में 2 विकेट, जबकि उमेश यादव ने 1 विकेट चटकाएं। आस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में खेला जाएगा।

भारतीय टीम में शामिल होने से पहले पाकिस्तान के लिए खेले थे सचिन

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े 

Facebook Comments

Leave a Reply