ट्रम्प ने लिया बड़ा फैसला, बढ़ सकती है चीन की मुश्किलें

दुनियां एक तरफ जहां कोरोना वायरस के कारण त्राहिमाम करती नज़र आ रही है. वहीं चीन के प्रति अन्य देशों का रुख़ खट्टा होने लग गया है । इसकी दो सबसे बड़ी वजह है, दुनियां की डगमगाई हुई अर्थव्यवस्था और करोड़ो मासूम जान की कुर्बानी ।

इसी वजह से अमेरिका व चीन के रिश्तों में कड़वाहट आई है जिससे सभी भली भांति परिचित हैं । और अब डोनाल्ड ट्रम्प के एक बड़े फैसले ने इस ख़बर पर घी डालने का काम किया है आप को बताते चले की ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को चीनी एयरलाइंस को अमेरिका में उड़ान भरने से रोक दिया है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और यात्रा संबंधित तनाव और बढ़ सकता है।

अमेरिका के परिवहन मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने 16 जून से चीनी एयरलाइंस की सभी यात्री उड़ानों को रोकने का फैसला किया है। इसके बाद दोनों तरफ से किसी भी तरह की हवाई यात्रा नहीं हो पाएगी। चीन ने इस हफ्ते अमेरिका की युनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस की उड़ान सेवा शुरू करने की अनुमति नहीं दी थी।

इसी के बाद अमेरिका की ओर से यह निर्णय लिया गया है। कोरोना वायरस की वजह से इन विमान सेवाओं को स्थगित कर दिया गया था क्योंकि ये वुहान प्रांत से परिचालित होती थी।

अमेरिका के परिवहन विभाग ने कहा कि चीन ने दोनों देशों के बीच अनुबंध का उल्लंघन किया है। परिवहन विभाग के अनुसार, ‘विभाग अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत जारी रखेगा ताकि द्विपक्षीय अधिकारों को पूरा किया जा सके। इस बीच हम चीनी विमान को सिर्फ उतने ही यात्रियों को उड़ान भरने की इजाजत देंगे, जितने हमारे नागरिक चीन जा पाएंगे।’

China के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

क्या है जॉर्ज फ्लॉयड का मामला जिसके चक्कर में जल उठा अमेरिका ?

बिहार: शुरू हुई चुनाव की तैयारी, निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों के डीएम से की बात

लेटेस्ट खबरों के लिए हमारे facebooktwitterinstagram और youtube से जुड़े

Facebook Comments

Leave a Reply